डिम्पल यादव : पहले चुनाव में मिली थी करारी हार - यहां जानें UP के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफ़र

डिम्पल यादव UP के सबसे बड़े सियासी कुनबे से ताल्लुक रखती हैं. वह UP के भूतपूर्व CM मुलायम सिंह यादव की बहू हैं और पूर्व CM अखिलेश यादव की पत्नी हैं.

डिम्पल यादव : पहले चुनाव में मिली थी करारी हार - यहां जानें UP के सबसे बड़े सियासी कुनबे की बहू का सफ़र

डिम्पल यादव (फ़ाइल फ़ोटो)

खास बातें

  • पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राजबब्बर से गई थीं हार
  • 2014 में मोदी लहर के बावजूद बचा ली थी अपनी सीट
  • 1999 में 21 साल की उम्र में हुई थी अखिलेश यादव से शादी
नई दिल्ली :

डिम्पल यादव UP के सबसे बड़े सियासी कुनबे से ताल्लुक रखती हैं. वह UP के भूतपूर्व CM मुलायम सिंह यादव की बहू हैं और पूर्व CM अखिलेश यादव की पत्नी हैं. उनका सियासी सफर बहुत लंबा नहीं है लेकिन इसमें काफी ट्विस्ट हैं. डिंपल राममनोहर लोहिया को अपना आदर्श मानती हैं. जब उन्होंने अपना पहला चुनाव लड़ा था तो उन्हें हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बावजूद वह हिम्मत नहीं हारीं और संयम के साथ आगे बढ़ती रहीं. दरअसल 2009 के लोकसभा चुनावों में अखिलेश यादव ने दो सीटों फिरोजाबाद और कन्नौज से चुनाव लड़ा था, इन दोनों ही सीटों पर अखिलेश को जीत मिली थी. जिसके बाद अखिलेश ने फिरोजाबाद सीट छोड़ दी थी और इस सीट से अपनी पत्नी डिंपल यादव को पहली बार चुनाव में उतारा था. सबको उम्मीद थी कि डिंपल यह सीट जीत जाएंगी लेकिन कांग्रेस नेता राज बब्बर ने उन्हें इस सीट से हरा दिया था. वैसे, इस वक्त वह अपने ससुर के देहांत के उपरांत 2022 में मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में BJP प्रत्याशी को हराकर मिली जीत से लोकसभा सांसद हैं. 

ये भी पढ़ें: डिंपल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में सपा नेताओं को किया गया नजरबंद

डिंपल ने कैसे जीता पहला चुनाव 
2009 के अपने पहले लोकसभा चुनाव में डिंपल को राज बब्बर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि डिंपल ने हिम्मत नहीं हारी और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ती रहीं. इस बीच जब अखिलेश यादव यूपी के सीएम बने तो उन्होंने अपनी कन्नौज की सीट छोड़ दी जहां 2012 में उपचुनाव हुए. इस सीट से सपा ने डिंपल को चुनाव में उतारा. दिलचस्प यह था कि इस उपचुनाव में बसपा, कांग्रेस और बीजेपी ने उनके खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारा. इसके अलावा दो उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया जिसके बाद डिंपल निर्विरोध सांसद बनीं. हालांकि 2014 में मोदी लहर में भी डिंपल ने अपनी सीट बचा ली. 2019 के लोकसभा चुनावों में डिंपल सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की तरफ से मजबूत दावेदारी पेश कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: क्या कहती है कन्नौज की सियासी आबोहवा, डिंपल यादव के प्रचार का आंखों देखा हाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिंपल का शुरुआती जीवन काफी अनुशासन में बीता. उनका जन्म 15 जनवरी 1978 को पुणे में हुआ. उनके पिता आर्मी में थे, उनके ट्रांसफर की वजह से डिंपल की पढ़ाई कई राज्यों में हुई. 1999 में उनकी और अखिलेश यादव की शादी हुई. हालांकि इस शादी के लिए शुरुआत में अखिलेश के पिता मुलायम राजी नहीं थे लेकिन बाद में वह मान गए और इस तरह डिंपल और अखिलेश की लव मैरिज हुई. उनके 3 बच्चे हैं.