NDTV Khabar

Loksabha Election 2019: चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर के लिए तीन स्पेशल ऑब्सर्वर नियुक्त किये

चुनाव आयोग ने आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर जम्मू कश्मीर के लिए तीन पूर्व आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Loksabha Election 2019: चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर के लिए तीन स्पेशल ऑब्सर्वर नियुक्त किये

तीनों पर्यवेक्षक जल्द ही जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर जम्मू कश्मीर के लिए तीन पूर्व आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को विशेष पर्यवेक्षक यानी कि स्पेशल ऑब्सर्वर नियुक्त किया है. आयोग से रविवार को मिली जानकारी के मुताबिक़ 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी अमरजीत सिंह गिल, 1977 बैच के आईएएस अधिकारी नूर मोहम्मद और 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे विनोद जुत्शी को जम्मू कश्मीर का विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीनों पर्यवेक्षक जल्द ही जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे.

मोदी के 2014 के पहले वाले भाषण चला दें तो कांग्रेस को प्रचार की जरूरत नहीं: अशोक गहलोत

पूर्व नौकरशाह नूर मोहम्मद उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे हैं और उनके पास चुनाव प्रबंधन का एक दशक का अनुभव है. वहीं, सीआरपीएफ़ के पूर्व महानिदेशक गिल के पास अशांत क्षेत्रों में सुरक्षा प्रबंधन का व्यापक अनुभव है. उन्होंने जम्मू कश्मीर में भी लम्बे समय तक सेवा दी है. इसके अलावा, केंद्र में सचिव रहे जुत्शी ने भी चुनाव प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी सेवाएं केंद्र और राज्यों के स्तर पर दी हैं. 


Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

Video: लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ वोटर देंगे वोट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement