NDTV Khabar

Election 2019: कांग्रेस ने हरियाणा की 5 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, पूर्व CM भूपिंदर हुड्डा को सोनीपत से टिकट, देखें पूरी LIST

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. कांग्रेस की इस लिस्ट (Congress List) में हरियाणा के 5 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election 2019: कांग्रेस ने हरियाणा की 5 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, पूर्व CM भूपिंदर हुड्डा को सोनीपत से टिकट, देखें पूरी LIST

Congress List: कांग्रेस ने हरियाणा के पांच उम्मीदवारों की घोषणा की. भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सोनीपत से टिकट.

खास बातें

  1. भूपेंदर सिंह हुड्डा को सोनीपत से टिकट
  2. फ़रीदाबाद से अवतार सिंह भड़ाना बने उम्मीदवार
  3. करनाल से कुलदीप शर्मा को मिला टिकट
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. कांग्रेस की इस लिस्ट (Congress List) में हरियाणा के 5 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. कांग्रेस की इस लिस्ट (Congress List) के अनुसार हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंदर सिंह हुड्डा कोसोनीपत से टिकट दिया गया है. वहीं, फ़रीदाबाद से अवतार सिंह भड़ाना, करनाल से कुलदीप शर्मा, हिसार से भव्य बिश्नोई और कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटें हैं. इससे पहले आज बीजेपी ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्यप्रदेश की 7 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी. बीजेपी ने दिल्ली की 4 लोकसभा सीटों पर अपने पुराने सांसदों पर भी भरोसा जताया है. इससे पहले 14 अप्रैल को कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा सहित 18 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे. 

 
 


लोकसभा चुनाव 2019: BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को झारखंड के धनबाद से मिला टिकट...

कांग्रेस की पिछली सूची में कुमारी शैलजा और दीपेंद्र सिंह हुड्डा समेत कुल 18 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे. कुमारी शैलजा को अंबाला से तो दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से मैदान में उतारा गया था. पिछली सूची (Lok sabha Election 2019) में आठ नाम उत्तर प्रदेश से थे. जबकि एक सीट पर प्रत्याशी को बदला भी गया था. बता दें कि कांग्रेस (Congress List) यूपी और अन्य राज्य के लिए पहले भी उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. पहले की लिस्ट में राज बब्बर जैसे दिग्गज को टिकट दिया गया था.

कांग्रेस ने जारी उम्मीदवारों की एक और सूची, कुमारी शैलजा और दीपेंद्र सिंह हुड्डा समेत कुल 18 को मिला टिकट

पार्टी की ओर से जारी सूची के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की गोंडा सीट पर अपना दल की अध्यक्ष कृष्णा पटेल चुनाव लड़ेंगी. उन्हें यह सीट कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत दी गई है. कृष्णा केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां हैं और वह अनुप्रिया गुट से इतर पार्टी का नेतृत्व कर रही हैं. कांग्रेस से जन अधिकार पार्टी के गठबंधन के तहत चंदौली सीट से शिवकन्या कुशवाहा को मैदान में उतारा गया है. वह उत्तर प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा की पत्नी हैं. इसी समझौते के तहत गाजीपुर से अजीत कुमार कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया गया है.

लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने जारी की 7 उम्‍मीदवारों की नई सूची, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया गुना से बने उम्‍मीदवार

इसके अलावा भदोही से रमाकांत यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. वह कल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं. यादव ने वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव आजमगढ़ सीट से लड़ा था और निर्वाचित घोषित हुए सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को कड़ी टक्कर दी थी. रमाकांत के साथ ही कांग्रेस का हाथ थामने वाले उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार में मंत्री रहे राज किशोर सिंह को पार्टी ने बस्ती लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

BJP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को झारखंड के धनबाद से मिला टिकट...

टिप्पणियां

कांग्रेस ने सलेमपुर सीट से राजेश मिश्रा को टिकट दिया है. वह पूर्व में वाराणसी से सांसद रह चुके हैं. इसके अलावा पार्टी ने अंबेडकरनगर से उम्मेद सिंह निषाद और जौनपुर से देवव्रत मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है. मोहनलालगंज से रमाशंकर भार्गव के स्थान पर अब आरके चौधरी को टिकट दिया गया है. चौधरी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं. मालूम हो कि कांग्रेस ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा में 18 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए.

VIDEO: कांग्रेस ने राज बब्बर की बदली सीट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement