NDTV Khabar

Lok Sabha Election: BJP की एक और LIST जारी, गौतम गंभीर यहां से लड़ेंगे चुनाव, मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली से उम्मीदवार

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को बीजेपी (BJP) ने पूर्वी दिल्ली सीट (East Delhi BJP Candidate) से उम्मीदवार बनाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election: BJP की एक और LIST जारी, गौतम गंभीर यहां से लड़ेंगे चुनाव, मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली से उम्मीदवार

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हुए हैं.

खास बातें

  1. बीजेपी की एक और लिस्ट जारी
  2. गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली से टिकट
  3. गंभीर का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी (BJP List) की. बीजेपी ने इस सूची (BJP List) में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को पूर्वी दिल्ली और मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी (Meenakashi Lekhi) को एक बार फिर नई दिल्ली से मैदान में उतारा है. पूर्वी दिल्ली सीट पर गौतम गंभीर का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी की आतिशी मार्लेन से होगा. बता दें कि बीजेपी दिल्ली की 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस ने भी 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार तय किए हैं. बीजेपी ने उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. यह एक आरक्षित सीट है और उदित राज यहां से मौजूदा बीजेपी सांसद हैं. बीजेपी ने महेश गिरी की जगह पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को टिकट दिया है. नई दिल्ली लोकसभा सीट (New Delhi Lok Sabha Elections 2019) पर 2014 के चुनाव में BJP की मीनाक्षी लेखी ने जीत हासिल की थी. उन्हें 4,53,305 वोट मिले थे, जबकि AAP के आशीष खेतान 2,90,642 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे.


बता दें कि बीते 22 मार्च को ही पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित हुए हैं. 

इससे पहले बीजेपी ने रविवार देर शाम चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. बीजेपी (BJP) ने चार मौजूदा सांसदों को टिकट दिया गया था. इनमें डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan), रमेश बिधूड़ी (Ramesh Bidhuri), मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) और प्रवेश वर्मा (Pravesh Verma) को शामिल हैं. बता दें कि दिल्ली में 12 मई को चुनाव होने हैं. 

Lok Sabha Polls 2019: कांग्रेस-BJP ने दिल्ली में तय किए उम्मीदवार, कुमार विश्वास ने किया यह दिलचस्प Tweet 

उधर, कांग्रेस ने भी दिल्ली की 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित (Sheila Dixit), पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से अजय माकन (Ajay Makan), उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजेश लिलोठिया और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने हालांकि दक्षिण दिल्ली सीट पर उम्मीदवार का ऐलान अभी नहीं किया.

BJP की एक और LIST जारी, हर्षवर्धन- मनोज तिवारी सहित 7 उम्मीदवारों के नाम, जानिये कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

eaion47g

टिप्पणियां

इस बार कुल सात चरणों में होंगे मतदान.

VIDEO: भाजपा में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement