Election 2019: PM मोदी ने नहीं तोड़ी आचार संहिता, चुनाव आयोग ने दी क्लीनचिट- कांग्रेस ने की थी शिकायत

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चुनावी आचार संहिता (Model Code Of Conduct) के उल्लंघन मामले में क्लिनचिट दे दी है.

खास बातें

  • EC ने दी PM को क्लीनचिट
  • सुष्मिता देव ने की थी शिकायत
  • निर्वाचन आयोग ने किया फ़ैसला
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चुनावी आचार संहिता (Model Code Of Conduct) के उल्लंघन मामले में क्लिनचिट दे दी है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा कि पीएम मोदी ने आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है. बता दें कि कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव (Sushmita Dev) ने पीएम मोदी (PM Modi) के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर शिकायत की थी. सुष्मिता देव ने अपनी याचिका में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह द्वारा अपनी सभाओं में आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन की अनेक घटनाओं को सूचीबद्ध किया है. सुष्मिता देव ने कहा कि मोदी ने 1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में अपने भाषण में पहली बार संहिता का उल्लंघन किया था जहां उन्होंने कथित रूप से भगवा आतंकवाद का मुद्दा उठाया था.

प्रधानमंत्री के खिलाफ शिकायतों पर कार्रवाई में चुनाव आयोग की देरी क्यों?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुष्मिता देव ने आरोप लगाया था कि भाजपा नेता पिछले चार हफ्तों से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं और निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस पार्टी द्वारा की गई करीब 40 शिकायतों पर कोई फैसला नहीं किया. सुष्मिता देव ने आरोप लगाया है कि आम चुनाव की घोषणा होने की तारीख 10 मार्च से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष ने विशेष रूप से संवेदनशील इलाकों और राज्यों में जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों और चुनाव कराने के नियमों तथा प्रक्रिया का उल्लंघन किया है. उन्होंने आरोप लगाया था कि ये जगजाहिर है कि वे नफरत फैलाने वाले भाषण दे रहे हैं. इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा स्पष्ट प्रतिबंध के बावजूद राजनीतिक प्रचार के लिये सशस्त्र बलों का बार-बार जिक्र कर रहे हैं. 

VIDEO: पीएम के आचार संहिता उल्‍लंघन पर होगी कार्रवाई?