NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बिहार में राजनीतिक उठापटक शुरू, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के तीन विधायक जद (यू) में शामिल

उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी (RLSP) के तीन विधायक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू) में शामिल हो गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बिहार में राजनीतिक उठापटक शुरू, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के तीन विधायक जद (यू) में शामिल

उपेंद्र कुशवाहा के तीन विधायक जदयू में शामिल हुए

पटना:

चुनावी नतीजों के बाद जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उसके सहयोगी दल जीत के जश्न में मग्न है, वहीं विपक्षी पार्टियों में हड़कंप मचा हुआ है. कहीं सरकार गिरने का खतरा है तो कहीं विधायको और सांसदों का पार्टी छोड़कर दूसरे दलों में शामिल होने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी कड़ी में बिहार के उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी आरएलएसपी (RLSP) के तीन विधायक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जद (यू) (JDU) में शामिल हो गए हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान महागठबंधन में शामिल रही कुशवाहा की पार्टी ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था. हालांकि वह एक भी सीट नहीं जीत सकी. विधयकों के जद (यू) में शामिल होने की पुष्टि करते हुए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधानपरिषद के उपसभापति हारुन रशीद ने कहा कि आरएलएसपी के विधायकों ललन पासवान और सुधांशु शेखर और विधानपरिषद सदस्य संजीव सिंह श्याम ने शुक्रवार को इस संबंध में पत्र भेजे थे.

Narendra Modi Oath News: 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम


विजय कुमार चौधरी और रशीद ने कहा, 'विधायकों ने जद (यू) से अनुमोदन के पत्र भी संलग्न किए थें. उन्हें औपचारिकताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए कहा गया था. इसलिए उन्हें जद (यू) विधायक माना जाएगा.' ध्यान रहे कि चुनाव से पहले आरएलएसपी के विधायकों ने कुशवाहा के राजग से संबंध खत्म करके महागठबंधन में शामिल होने के निर्णय का विरोध किया था. उन्होंने घोषणा की है कि वे सत्तारूढ़ गठबंधन में बने रहेंगे और चुनाव आयोग से 'वास्तविक राष्ट्रीय लोक समता पार्टी' के रूप में मान्यता प्राप्त करेंगे.

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बावजूद इस सीट को जीतकर खुश क्यों है कांग्रेस ?

बिहार में लोकसभा चुनावों में राजग को जबरदस्त सफलता मिली है, जहां उसने राज्य की 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की है. कुशवाहा 2013 तक जद (यू) के साथ थे. इसके बाद उन्होंने नीतीश कुमार के साथ मतभेदों के चलते पार्टी और राज्यसभा की अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपनी पार्टी बनाई और राजग के साथ जुड़ गये और 2014 के लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा और तीनों पर जीत हासिल की. हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में आरएलएसपी ने राजद, कांग्रेस और दो अन्य छोटे संगठनों के साथ गठबंधन में पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था और पार्टी को सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा. (इनपुटः भाषा)

टिप्पणियां

VIDEO: उपेंद्र कुशवाहा ने दिया विवादित बयान.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement