NDTV Khabar

चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस आज शाम 5 बजे, लोकसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

Election Commission may announce dates of Lok Sabha elections: चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस आज शाम 5 बजे, लोकसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

Election Commission: लोकसभा चुनाव 2019 (Dates of Lok Sabha Elections) की तारीखों का आज ऐलान संभव है. लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Elections 2019) के मद्देनजर आज शाम 5 बजे चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज शाम पांच बजे चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इतना ही नहीं, लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ-साथ 4 राज्यों की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है. बता दें कि चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद से ही आचार संहिता लागू हो जाती है.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में क्यों हो रही है देरी? चुनाव आयोग के सूत्रों ने NDTV को बताई वजह

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग चार राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है. ये चार राज्य हैं सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव इस बार 7 से 8 चरणों में होंगे.


दरअसल, चुनाव आयोग सामान्य तौर पर रविवार को लोकसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं करता. मगर इस बार निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए आज यानी रविवार का ही दिन चुना है. बता दें कि इससे पहले साल 2004 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही हुआ था. 

राजनीतिक पार्टियों को निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायत: चुनाव प्रचार में सैनिकों और सेना की तस्वीरों का इस्तेमाल न करें

इससे पहले चुनाव आयोग पर तारीखों की घोषणा में देरी के आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर चुनाव आयोग पर निशाना साधा था. विपक्ष का कहना है कि यह देरी इसलिए की जा रही है, ताकि सरकार आचार संहिता लागू होने से पहले कुछ घोषणा कर सके. हालांकि, इसके जवाब में चुुनाव आयोग के अधिकारियों ने एनडीटीवी को बताया, 'लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने में अभी काफी वक्त है और कुछ राजनीतिक दलों द्वारा जानबूझकर देरी के आरोप अनुचित हैं.' एक सीनियर अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, 'हम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार काम नहीं करते हैं, हमारा अपना कार्यक्रम है.' बता दें, साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए पांच मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था. 

चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना था कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा (2019 Election Date) मार्च के दूसरे हफ्ते में हो सकती है. बताया जा रहा है कि चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं. उधर, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर चुनाव की फर्जी तारीखों की पोस्ट भी वायरल हो रही है. इसे संज्ञान में लेते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने फेसबुक और ट्विटर को संबंधित कंटेट के लिए भी कहा था.

16वीं लोकसभा चुनाव:
मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है. 16वीं लोकसभा नौ चरणों में हुआ था. लोकसभा चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था. लोकसभा चुनाव 2014 में वोटों की गिनती 16 मई को हुई थी और उस दिन पता चल गया था कि बीजेपी ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. 

टिप्पणियां

VIDEO : क्या चुनाव की तारीखों के ऐलान में होगी देरी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement