Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Election Results 2019: मोदी की आंधी में निपटी कांग्रेस, 5 राज्य में हाथ लगीं सिर्फ 5 सीटें

2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए का परचम लहरा रहा है और कांग्रेस सरकार पतझड़ में गिरते पत्तों की तरह बिखर गई है.

Election Results 2019: मोदी की आंधी में निपटी कांग्रेस, 5 राज्य में हाथ लगीं सिर्फ 5 सीटें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए का परचम लहरा रहा है और कांग्रेस सरकार पतझड़ में गिरते पत्तों की तरह बिखर गई है. जहां एनडीए ने उन रोज्यों में भी कमाल कर दिखाया है जहां उम्मीद नहीं की जा रही थी, वहीं कांग्रेस सरकार ने भारत के 5 बड़े राज्यों में सिर्फ एक-एक सीट ही हासिल की हैं. कांग्रेस के बेहद निराशाजनक इन चुनाव परिणामों में पार्टी महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार और झारखंड में से हर राज्य में सिर्फ एक सीट जीत पाई है. कांग्रेस सरकार के सीट जीतने वाले लोगों में भी कुछ बहुत बड़े नेता शामिल हैं, वहीं एनडीए ने पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर भारत और बिहार जैसे राज्यां में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है.

Results 2019: 'मोदी मैजिक' और BJP के इस 'चाणक्य' की रणनीति की वजह से NDA को मिला प्रचंड बहुमत

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी को सिर्फ एक सीट मिल पाई है जिसमें चंद्रपुर लोकसभा सीट पर सुरेश नारायण धनकोर ने जीत हासिल की है.

मध्यप्रदेश - 2019 विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बाद जहां कांग्रेस-यूपीए ने मध्यप्रदेश में सरकार बनाई, वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में क्लीन-स्वीप हो गई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट जीत ली है.

उत्तर प्रदेश - उत्तर प्रदेश में मोदी फैक्टर हावी नज़र आया है और कांग्रेस यहां भी बेहद कमजोर स्थिति में पहुंच गई है. पूरे राज्य में कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ एक लोकसभा सीट जीती है जो रायबरेली है और इस सीट से कांग्रेस की सबसे अहम नेता सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की है.

Election Results 2019: जीत के बाद हंसराज हंस ने NDTV से कहा - ''...मैं तो जैसे मोदी साहब का आशिक हूं''

बिहार - बिहार में भी एनडीए के सामने सारे गठबंधन पस्त हो गए हैं, प्रदेश में भाजपा और जनता दल -यूनाइटेड- ने मिलकर बिहार में राष्ट्रीय जनता दल -आरजेडी- और कांग्रेस के गठबंधन का सूपड़ा साफ कर दिया है. बिहार की किशनगंज सीट से डॉ मोहम्मद जावेद ही ऐसे नेता हैं जिन्होंने लोकसभा सीट जीती है.

झारखंड - लोकसभा चुनाव में झारखंड की 14 सीटों में से 11 पर भाजपा आगे है और एक सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा आगे है. कांग्रेस की बात करें तो पार्टी ने सिंगभूम में जीत दर्ज की है और इस सीट को जीतने वाली प्रत्याशी गाता कोरा हैं.