Election Results 2019 : वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े

Loksabha Polls Results : वाराणसी में पहले स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दूसरे नंबर पर गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे

Election Results 2019 : वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े

वाराणसी में लोकसभा चुनाव में चार हजार से अधिक वोट नोटा को दिए गए.

खास बातें

  • वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में कुल 26 उम्मीदवार थे
  • 21 उम्मीदवारों को नोटा को मिले मतों से कम वोट मिले
  • बिहार में आठ लाख से ज्यादा लोगों ने नोटा को वोट किया
वाराणसी:

वाराणसी (Vranasi) में इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में नोटा के वोट लगभग दोगुने हुए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के 2051 की अपेक्षा 2019 लोकसभा मे 4037 मत नोटा (किसी प्रत्याशी को वोट नहीं) को पड़े. नोटा 26 प्रत्याशियों के बीच पांचवे स्थान पर रहा. यानी 21 उम्मीदवारों को नोटा को मिले मतों से कम मत मिले. पहले स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रहे तो दूसरे नंबर पर गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव रहीं. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे. चौथे नंबर पर एसबीएसपी पार्टी के सुरेंद्र राजभर रहे. उन्हें तकरीबन आठ हजार वोट मिले. 

पूरे देश में नोटा पर 62 लाख से ऊपर मतदान हुआ है. बिहार इस मामले में प्रथम स्थान पर रहा जहां आठ लाख से ज्यादा लोगों ने नोटा को वोट किया. दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश रहा जहां सात लाख से ऊपर नोटा को मतदान हुआ. तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र रहा जहां समाचार लिखे जाने तक पांच लाख से ऊपर नोटा को मतदान हो चुका था. 

UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार

गौरतलब है कि हाल ही में हुए मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव में नोटा ने अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराई थी. उसके बाद नोटा लोगों की निगाह में ज्यादा आया. बनारस में तो इस बार बाकायदा कुछ लोगों ने नोटा का प्रचार भी किया लेकिन जितनी उम्मीद उन लोगों को थी उतने वोट नोटा को नहीं मिले. फिर भी पांचवे पायदान पर पहुंचकर अपनी उपस्थिती ज़रूर दर्ज कराई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : एनडीए की धमाकेदार जीत