NDTV Khabar

तीन राज्यों की विधानसभा की जीत को नहीं भुना पाई कांग्रेस, जानें- राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के आंकड़े

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की संभावित जीत और पार्टी को नयी उंचाईयों पर ले जाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच वर्षो में किये गये काम और उनके दूरदर्शी नेतृत्व को दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तीन राज्यों की विधानसभा की जीत को नहीं भुना पाई कांग्रेस, जानें- राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के आंकड़े

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी.

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने पांच महीने पहले ही राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी इस जीत को भुनाने में नाकाम रही. इन तीनों ही राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है. मध्य प्रदेश और राजस्थान की एक-एक सीट और छत्तीसगढ़ की दो सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 28 पर भारतीय जनता पार्टी आगे है, वहीं जिस एक सीट पर कांग्रेस आगे है, वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की परम्परागत सीट छिंदवाड़ा है. इस बार इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ आगे बने  हुए हैं. 

वहीं राजस्थान की बात करें तो वहां भी मध्य प्रदेश जैसा ही कांग्रेस का हाल है. राजस्थान की 25 सीटों में से 24 पर भाजपा आगे हैं, वहीं कांग्रेस ने सिर्फ टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर बढ़त बनाई हुई है. इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर नमो नारायण मीणा चुनाव लड़ रहे हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की 11 में से 9 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बना रखी है. जबकि कांग्रेस केवल दो सीटों पर आगे दिख रही है. ये दो सीटें महासमुंद और बस्तर हैं. महासमुंद से कांग्रेस के धनेंद्र साहू और बस्तर से दीपक बैज कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 

BJP ने तोड़े कई रिकॉर्ड, फेल हुआ राहुल का नारा, जनता ने माना 'मैं भी चौकीदार'


राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की संभावित जीत और पार्टी को नयी उंचाईयों पर ले जाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच वर्षो में किये गये काम और उनके दूरदर्शी नेतृत्व को दिया. उन्होंने इसके लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है. भाजपा मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में राजे ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के योग्य नेतृत्व में पार्टी ने नई उंचाईयों को छुआ है. उन्होंने चुनाव परिणामों के लिए मतदाताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं और राज्य भाजपा के अध्यक्ष मदन लाल सैनी को राजस्थान में भाजपा की संभावित जीत के लिये धन्यवाद दिया.

टिप्पणियां

दूसरी बार किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी की बनेगी पूर्ण बहुमत वाली सरकार, जश्‍न में जुटी BJP

Video: विपक्ष देश और राष्ट्र के सियासी फर्क को समझने में नाकाम रही



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement