NDTV Khabar

Election Results 2019: भाजपा की जीत से शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, ये रही 5 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत से उत्साहित होकर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Results 2019: भाजपा की जीत से शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, ये रही 5 बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी - (Narendra Modi)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत से उत्साहित होकर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही. गुरुवार को जब शेयर बाजार मार्केट खुला तो सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 400 अंक की तेजी पाने में सफल रहा. वहीं बाजार में कायम उत्साह के दम पर रुपया भी शुरुआती कारोबार में 23 पैसे की तेजी लेकर 69.78 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स एक समय 39,223.85 अंक पर पहुंच गया था. हालांकि बाद में कुछ नरम होकर 170.51 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 38,981.90 अंक पर चल रहा था. इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 54.15 अंक यानी 0.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,711.20 अंक पर चल रहा था.

Election Results 2019: कौन जीता कौन हारा, देखें पूरी लिस्ट
 

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाजपा ने लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हुई मतगणना में 300 से अधिक सीटें प्राप्त की है. 
  2. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1,352.20 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की. हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशक 593.54 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे.
  3. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. अभी फिलहाल सिर्फ बीजेपी को 302 सीटें हासिल हुईं, जबकि एक सीट पर आगे चल रही है.
  4. जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को तोड़ दिया है कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो.
  5. बीजेपी की लहर इतनी प्रचंड थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवार के गढ़ अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए. इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया. 

Video: लोकसभा चुनाव में एनडीए की धमाकेदार जीत

टिप्पणियां

(इनपुट भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement