NDTV Khabar

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं लोकसभा चुनाव के साथ, ऐलान संभव

चार राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है.

15 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चार राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं लोकसभा चुनाव के साथ, ऐलान संभव

आज चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है.

खास बातें

  1. चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथियां भी आज घोेषित हो सकती हैं
  2. सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में होने हैं चुनाव
  3. चारों राज्यों की सरकारों का कार्यकाल अप्रैल-मई में खत्म हो रहा है
नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव 2019 (Dates of Lok Sabha Elections) की तिथियों की आज घोषणा हो सकती है. लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Elections 2019) को लेकर चुनाव आयोग ने आज शाम 5 बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. संभावना जताई जा रही है कि आज चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा चर्चा है कि आज ही चुनाव आयोग चार राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है. ये चार राज्य हैं सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश. चारों राज्यों की सरकारों का कार्यकाल अप्रैल-मई के बीच खत्म हो रहा है. 

पार्टियों को निर्वाचन आयोग की सख्त हिदायत: चुनाव प्रचार में सैनिकों और सेना की तस्वीरों का इस्तेमाल न करें


गौरतलब है कि चुनाव आयोग सामान्य तौर पर रविवार को लोकसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं करता. मगर इस बार निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए आज यानी रविवार का ही दिन चुना है. बता दें कि इससे पहले साल 2004 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही हुआ था. इससे पहले चुनाव आयोग पर तारीखों की घोषणा में देरी के आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर चुनाव आयोग पर निशाना साधा था. विपक्ष का कहना है कि यह देरी इसलिए की जा रही है, ताकि सरकार आचार संहिता लागू होने से पहले कुछ घोषणा कर सके.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में क्यों हो रही है देरी? चुनाव आयोग के सूत्रों ने NDTV को बताई वजह

हालांकि, इसके जवाब में चुुनाव आयोग के अधिकारियों ने एनडीटीवी को बताया, 'लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने में अभी काफी वक्त है और कुछ राजनीतिक दलों द्वारा जानबूझकर देरी के आरोप अनुचित हैं.' एक सीनियर अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, 'हम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार काम नहीं करते हैं, हमारा अपना कार्यक्रम है.' बता दें, साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए पांच मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं.

टिप्पणियां

VIDEO : क्या चुनाव की तारीखों के ऐलान में होगी देरी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement