NDTV Khabar

वोट डालने के बाद बोले पीएम मोदी: आतंकवाद की शक्ति IED है और लोकतंत्र की शक्ति 'वोटर ID'

Elections 2019: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पीएम मोदी वोट डालने के लिए अहमदाबाद पहुंचे. गांधीनगर में अपनी मां से मिलने के बाद पीएम मोदी ने अहमदाबाद के निशान स्कूल के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अहमदाबाद:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पीएम मोदी (PM Modi) वोट डालने के लिए अहमदाबाद पहुंचे. गांधीनगर में अपनी मां से मिलने के बाद पीएम मोदी ने अहमदाबाद के निशान स्कूल के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों को संबोधित किया और वोटरों से वोट डालने की अपील की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद की शक्ति IED है और लोगों की शक्ति 'वोटर ID'. उन्होंने वोटिंग के महत्व को समझाते हुए कहा कि वोटर आईडी न सिर्फ आतंकवाद के शस्त्र आईईडी से ज्यादा शक्तिशाली है, बल्कि उसका महत्व भी अधिक है. उन्होंने युवा मतदाताओं से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालें क्योंकि यह सदी उनकी है.  

VIDEO: वोटिंग से पहले मां से मिले पीएम मोदी, पैर छूकर लिया आशीर्वाद फिर अहमदाबाद में डाला वोट


पीएम मोदी ने अहमदाबाद में वोट डालने के बाद कहा कि मुझे भी आज मेरा कर्तव्य निभाने का मौका मिला. गुजरात से इस महान लोकतंत्र के पर्व में सक्रिय भागीदारी करने का अवसर मिला. जैसे कुंभ के मेले में स्नान कर के एक पवित्रता का आनंद आता है, वैसे ही लोकतंत्र के इस महान पर्व में मतदान कर मैं पवित्रता की अनुभूति करता हूं. मैं देश के सभी भाईयों बहनों से आग्रह करूंगा कि अभी लोकतंत्र के इस पर्व में जहां- जहां वोटिंग बाकी है, वहां जमकर वोटिंग करें. आपको जहां वोट डालना है, डालें. आज पहली बार जो लोकसभा के लिए मतदान करने जा रहे हैं, वैसे सभी युवा मतदाताओं को इस लोकतंत्र के पर्व में देश में सक्रिय भागीदारी के लिए शुभकामनाएं देता हूं. जो पहली बार वोट देने जा रहे हैं, यह सदी उनकी सदी है. अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उन्हें मतदान करें. सभी शत प्रतिशत मतदान करें. 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र की ताकत है. लोकतंत्र का महत्व क्या है, दुनिया के सामने उदाहरण के साथ हम प्रस्तुत करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है, लोकतंत्र का शस्त्र और शक्ति वोट आईडी होती है. वोटर आईडी कार्ड की शक्ति आईडी से भी बहुत ज्यादा है. दूसरे चरण में जिस तरह से भारी वोटिंग हुई है, उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं. मैं सभी पत्रकारों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी अभिनंदन करता हूं. क्योंकि आपने इस गर्मी में बिना थके काम किया है. 

नवजोत सिंह सिद्धू बोले, यह चुनाव राम-रावण और गोडसे-गांधी के बीच, गोधरा कांड कराने वाला...

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट में मतादाताओं से वोट करने की अपील की और कहा, 'तीसरे फेज में रिकॉर्ड नंबर से वोट डालिए. आपका वोट बेहद कीमती है जो आने वाले वक्त में देश की दिशा तय करेगा. थोड़ी देर में मैं अहमदाबाद में वोट डालूंगा.' बता दें कि पीएम मोदी के अलावा अमित शाह, अरुण जेटली, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पूर्व सीएम केशुभाई पटेल, कांग्रेस नेता अहमद पटेल भी आज अपना वोट गुजरात में डालेंगे.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को यानी आज देश भर में 117 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. इन 117 सीटों में गुजरात व केरल की सभी सीटें शामिल हैं. सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, शरद यादव व कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं.14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की इन 117 सीटों में 2014 के चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की. बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गयीं. इस चरण में बिहार व पश्चिम बंगाल की पांच-पांच सीटें भी हैं. यूपी में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य इवीएम में कैद  होगा.

टिप्पणियां

BJP ने परेश रावल की सीट से इस नेता को मैदान में उतारा, जातिगत समीकरणों को ध्यान में रख तय किया नाम

गुजरात के गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष शाह मैदान में हैं जहां से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचते रहे. केरल में वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ रहे हैं और इस सीट पर भी सबकी निगाहें हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement