विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 20, 2019

कर्नाटक के CM कुमारस्वामी ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- एग्जिट पोल से छोटे दलों को लुभा रही BJP

NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं.

Read Time: 20 mins
कर्नाटक के CM कुमारस्वामी ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- एग्जिट पोल से छोटे दलों को लुभा रही BJP
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी. (फाइल तस्वीर)
नई दिल्ली:

Exit Poll Results 2019: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के बाद अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने एग्जिट पोल पर सवाल उठाए हैं. कुमारस्वामी का कहना है कि एग्जिट पोल के जरिए भाजपा (BJP) छोटे दलों को 23 मई के नतीजों से पहले ही लुभा रही है. वहीं ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने एक्जिट पोल को 'अटकलबाजी' करार देते हुए कहा था कि उन्हें ऐसे सर्वेक्षणों पर भरोसा नहीं क्योंकि इस 'रणनीति' का इस्तेमाल ईवीएम में 'गड़बड़ी' करने के लिए किया जाता है. बता दें, NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं. 

Advertisement

कुमारस्वामी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए हैं. उन्होंने टि्वटर पर लिखा है, 'सभी विपक्षी राजनीतिक दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में EVM की विश्वसनीयता पर चिंता जाहिर की थी. विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था और पारंपरिक बैलेट पेपर से चुनाव की मांग की थी. ताकि दोषपूर्ण ईवीएम से बचा जा सके, जिसमें फर्जीवाड़े की संभावना है. पूरे विश्व, यहां तक कि विकसित देशों में भी बैलेट पेपर से चुनाव कराए जा रहे हैं.'

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद मायावती से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव, जानें क्या हैं इसके मायने

Advertisement

एग्जिट पोल पर उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, '19 मई को आए एग्जिट पोल के सर्वेक्षणों ने विपक्षी दलों की उस गंभीर चिंता को दोहरा दिया है, जो कि सत्ताधारी पार्टी द्वारा चुनावी लाभ के लिए ईवीएम के दुरुपयोग के कारण थे. 

Advertisement
Advertisement

'एग्जिट पोल का इस्तेमाल भाजपा द्वारा दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है कि देश में अभी भी मोदी लहर है. खुद से बनाई गई इस मोदी लहर का इस्तेमाल भाजपा क्षेत्रिय पार्टियों को लुभाने के लिए अभी से करने लगी है, ताकि 23 मई को बहुमत के लिए कम पड़ने वाली सीटों के लिए उन्हें जोड़ा जा सके. 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं एग्जिट पोल, ये असली नतीजे नहीं

Advertisement

साथ ही उन्होंने कहा, 'एग्जिट पोल की पूरी प्रक्रिया एक विशेष नेता और पार्टी के पक्ष में लहर का झूठी छाप बनाने का प्रयास है. जैसा कि वे कहते हैं कि यह सिर्फ एक एग्जिट पोल है, सटीक पोल नहीं.'

वहीं, ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल को 'अटकलबाजी' करार देते हुए कहा कि उन्हें ऐसे सर्वेक्षणों पर भरोसा नहीं क्योंकि इस 'रणनीति' का इस्तेमाल ईवीएम में 'गड़बड़ी' करने के लिए किया जाता है. बंगाल भाजपा ने बनर्जी के बयान पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए उनसे सपनों की दुनिया से बाहर निकलने को कहा. पार्टी ने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस सरकार के दिन गिनती के रह गए हैं.

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर रवीश कुमार का विश्‍लेषण

रविवार को सातों चरण के चुनाव संपन्न होने के बाद आए ज्यादातर एक्जिट पोल में भाजपा नीत राजग को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. बनर्जी ने ट्वीट किया, 'मैं एक्जिट पोल के कयासों पर भरोसा नहीं करती. यह रणनीति अटकलबाजी के जरिए हजारों ईवीएम को बदलने या उनमें हेरफेर करने के लिए प्रयुक्त होती है. मैं सभी विपक्षी पार्टियों से एकजुट, मजबूत और साहसी रहने की अपील करती हूं.'

Video: एग्जिट पोल पर संजय सिंह का बयान, 'अनेक चुनावों में गलत साबित हुए हैं नतीजे'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
कर्नाटक के CM कुमारस्वामी ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- एग्जिट पोल से छोटे दलों को लुभा रही BJP
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;