गिरिराज सिंह: विवादित बयानों से चर्चा में रहने वाले इस नेता का कैसा है सियासी सफर, यहां जानिए

2019 के लोकसभा चुनावों में वह बिहार के बेगूसराय से चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. उनका मुकाबला जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार से है.

गिरिराज सिंह: विवादित बयानों से चर्चा में रहने वाले इस नेता का कैसा है सियासी सफर, यहां जानिए

गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कन्हैया कुमार के खिलाफ ठोंक रहे चुनावी ताल
  • 2017 में मोदी सरकार में राज्य मंत्री बनाए गए
  • विवादित बयानों की वजह से रहते हैं चर्चा का विषय
नई दिल्ली :

गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) बिहार में बीजेपी (BJP) के बड़े नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में वह बिहार के बेगूसराय से चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. उनका मुकाबला जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार से है. वह इस समय बिहार के नवादा से सांसद हैं. गिरिराज सिंह को अपने विवादित बयानों के लिए जाना जाता है. बयानों की वजह से वह खूब सुर्खियों में रहते हैं. हालांकि बाद में वह यही कहते पाए जाते हैं कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया. गिराराज का जन्म लखीसराय जिले के बड़हिया में भूमिहार ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उन्होंने मगध यूनिवर्सिटी से 1971 में ग्रेजुएशन किया. उनकी शादी उमा सिन्हा से हुई. उमा और गिरिराज के एक बेटी है.

कैसे शुरू हुआ सियासी सफर

गिरिराज सिंह शुरू से ही पीएम मोदी (PM MODI) के समर्थक रहे हैं. पीएम पद के लिए उन्होंने 2014 में सार्वजनिक तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया था. 2002 में पहली बार वह बिहार विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे. 2008 से 2010 के बीच वह नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री रहे. 2010 से 2013 तक वह पशुपालन और डेयरी मंत्री रहे. 2014 में उन्होंने नवादा सीट से लोकसभा चुनाव जीता और 2017 में मोदी सरकार में उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया. 

ये भी पढ़ें: किसी में भी पैगंबर मोहम्मद पर फिल्म बनाने की साहस नहीं है: गिरिराज सिंह

वह कई बार अपने बयानों की वजह से अपनी ही पार्टी की नाराजगी का शिकार हो चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ बयानबाजी करने पर पीएम मोदी ने गिरिराज को कड़ी फटकार लगाई थी जिसके बाद संसद की गैलरी में गिरिराज सिंह फूट-फूटकर रोए थे. बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने इस दौरान उन्हें शांत किया था. हालांकि इस खबर के फैलने के बाद गिरिराज ने ऐसा कुछ भी होने की बात से खंडन किया था. 

गिरिराज सिंह अपने बयानों की वजह से खूब चर्चित हुए. नवंबर 2013 में उन्होंने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा था, 'नीतीश एक देहाती औरत की तरह व्यवहार कर रहे हैं और जलन के चलते नरेंद्र मोदी पर हमला कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें: Kanhaiya Kumar: जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष से लेकर लोकसभा उम्मीदवार बनने तक कन्हैया कुमार का सफर...

बुधवार को ही गिरिराज ने एक भड़काऊ बयान दिया. उन्होंने कहा, 'कोई भी सेक्सी दुर्गा जैसी फिल्म बना सकता है लेकिन किसी में भी पैगंबर मोहम्मद या फातिमा पर फिल्म बनाने की हिम्मत नहीं है.'  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गिरिराज सिंह बोले- कब्र के लिए अगर तीन हाथ जमीन चाहिए तो वंदेमातरम गाना होगा