NDTV Khabar

मथुरा से हेमा मालिनी, तो फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर ठोंक रहे हैं ताल, दूसरे चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

दूसरे चरण में एक दर्जन से ज्यादा दिग्गज चेहरों की चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, बीजेपी नेता और अभिनेत्री हेमा मालिनी आदि शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मथुरा से हेमा मालिनी, तो फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर ठोंक रहे हैं ताल, दूसरे चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

दूसरे चरण में पूर्व पीएम देवगौड़ा, हेमा मालिनी और राजबब्बर समेत कई नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है.

नई दिल्ली : आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. दूसरे चरण में एक दर्जन से ज्यादा दिग्गज चेहरों की चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, बीजेपी नेता और अभिनेत्री हेमा मालिनी, कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली, डीएमके नेता कनिमोई, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, कांग्रेस नेता सुशील कुमार सिंदे और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला शामिल हैं. इन नेताओं की किस्मत आज EVM में बंद हो जाएगी. आपको बता दें कि दूसरे चरण में पहले 97 सीटों पर वोट डाले जाने थे लेकिन इनमें से एक वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. वहां पैसे बांटने की शिकायतें मिली थीं, इसके अलावा क़ानून-व्यवस्था को देखते हुए ईस्ट त्रिपुरा का चुनाव टाल दिया गया है. अब वहां 18 अप्रैल यानी आज की बजाय 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.  
दूसरे चरण में इन बड़े चेहरों की किस्मत लगी है दांव पर
  1. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (H. D. Deve Gowda) कर्नाटक की टुमकुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने देवगौड़ा के खिलाफ बसवाराज को मैदान में उतारा है. आपको बता दें कि टुमकुर लोकसभा सीट कांग्रेस का मजबूत किला माना जाता है. पिछली बार भी यहां से कांग्रेस के एसपी मुदाहनुमे गौड़ा चुनाव जीते थे, लेकिन जेडीएस-कांग्रेस के बीच गठबंधन के बाद इस बार यह सीट जेडीएस के खाते में आई है. 
  2. दूसरे चरण में भाजपा नेता और अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema Malini) की किस्मत भी दांव पर लगी है. वह मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं. आपको बता दें कि हेमा मालिनी ने पिछली बार भी यहां से चुनाव जीता था, हालांकि 2014 में मोदी लहर थी, लेकिन इस बार स्थिति बदली नजर आ रही है. सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन के बाद यह सीट आरएलडी के खाते में गई है और यहां से नरेंद्र सिंह मैदान में हैं. 
  3. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और अपने जमाने के ख्यात अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar ) इस बार यूपी की फतेहपुर सीकरी से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं.
  4. साउथ की फिल्मों के मशहूर अभिनेता प्रकाश राज (Prakash Raj) की किस्मत भी दूसरे चरण में दांव पर लगी है. वे बेंगलुरू सेंट्रल लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरे हैं. तो दूसरी तरफ, अपने भाषणों की वजह से चर्चित बीजेपी के युवा नेता तेजस्वी सूर्या (Tejaswi Surya) भी बैंगलुरू साउथ से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर भी आज मतदान हो रहा है. 
  5. आज जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) की किस्मत का भी फैसला होना है. वे श्रीनगर सीट से चुनाव मैदान में हैं. आपको बता दें कि 2014 में  श्रीनगर सीट से पीडीपी के तारिक हमीद कर्रा ने जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में इस सीट पर हुए उप चुनाव में फारूक अब्दुल्ला ने बाजी मारी थी. 
  6. दूसरे चरण में महाराष्ट्र की अकोला सीट पर भी मतदान हो रहा है. इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे मैदान में हैं, तो उनके खिलाफ बाबा साहेब अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कहा जा रहा है कि अकोला सीट पर जातीय समीकरणों की वजह से शिंदे और प्रकाश अंबेडकर में दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां
 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली दंगों के मामले में जमानत छूटे लोगों की SIT ने लगाई क्लास, समझाया कि क्या है CAA और NRC?

Advertisement