NDTV Khabar

बिहार: जदयू प्रदेश अध्यक्ष वरिष्ठ नारायण सिंह बोले- NDA के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च से पहले

वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार: जदयू प्रदेश अध्यक्ष वरिष्ठ नारायण सिंह बोले- NDA के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च से पहले

बिहार सीएम नीतीश कुमार और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह.

खास बातें

  1. नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी
  2. जदयू बिहार अध्यक्ष बोले- 24 से पहले होगा ऐलान
  3. सीटों का हो चुका है बंटवारा
पटना:

जदयू (JDU) की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने गुरूवार को कहा कि राजग (NDA) के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जाएगी. सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे. राजग के घटक दलों (भाजपा, जदयू और लोजपा) द्वारा बिहार में 22 मार्च को उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की चर्चा के बारे में पूछे जाने पर वशिष्ठ ने कहा कि 22 तारीख की बात नहीं थी. होली के बाद कहा था जिसका लोगों ने गलत आकलन कर लिया.

बिहार में राजग के तीनों घटक भाजपा, जदयू और लोजपा ने राज्य की सभी 40 लोकसभा सीटों में से कौन घटक दल कहां से अपने उम्मीदवार उतारेंगे, की गत 17 मार्च को घोषणा कर दी थी. बिहार भाजपा प्रमुख नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने जदयू कार्यालय में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की थी. राजग के इन तीन दलों के बीच पहले ही एक समझौता हो चुका है, जिसके अनुसार भाजपा और जदयू 17-17 सीटों पर जबकि लोजपा छह सीट पर चुनाव लड़ेंगे.


तेजस्वी यादव बोले, बिहार 'महागठबंधन' में सबकुछ ठीक, इस दिन होगी उम्मीदवारों की घोषणा

भाजपा जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें पश्चिम चंपारण (बेतिया), पुर्वी चंपारण (मोतिहारी), मुजफ्फरपुर, सारण, महराजगंज, शिवहर, मधुबनी , दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं. जदयू द्वारा लड़ी जाने वाली लोकसभा सीटों में वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, काराकट, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और कटिहार शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा जिन छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, नवादा, खगड़िया और वैशाली शामिल हैं. 

लोकसभा चुनाव : बिहार में पांच मौजूदा सांसद और कई बीजेपी नेता इस बार नहीं होंगे मैदान में, जानिए- इनके बारे में

बिहार में विपक्षी महागठबंधन जिसमें राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर, शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल, बॉलीवुड सेट डिजाइनर मुकेश साहनी की पार्टी शामिल हैं द्वारा अभी तक अपने सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की जा सकी है. महागठबंधन के घटक दलों के साथ कई दिनों चर्चा करने के बाद कल नई दिल्ली से लौटे राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा था कि होली के बाद सीटों की घोषणा कर दी जाएगी जबकि शरद यादव ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा था कि महागठबंधन के घटक दल आगामी 22 मार्च को पटना में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे. 

गिरिराज सिंह से बीजेपी के ही एमएलसी ने कहा- नौटंकी बंद करें, बेगूसराय आकर चुनाव की तैयारी करें

आम चुनाव 2019 जो कि आगामी 11 अप्रैल को शुरू होकर सात चरणों में 19 मई को समाप्त होगा की चुनाव प्रक्रिया 18 मार्च को पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना जारी किए जाने के साथ शुरू होगी जबकि मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी.

लोकसभा चुनाव 2019 : गिरिराज सिंह की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे चिराग पासवान

टिप्पणियां

VIDEO- बिहार: कांग्रेस-RJD के बीच सीटों पर बनी बात

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement