NDTV Khabar

Jharkhand Election Results 2019: जानिए झारखंड की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Jharkhand Election Results 2019: झारखंड में मुख्य मुकाबला स्थानीय पार्टियों के बीच है. इनमें झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा और ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jharkhand Election Results 2019: जानिए झारखंड की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Haryana Election Results 2019: झारखंड मे मुख्‍य मुकाबला स्‍थानीय पार्टियों के बीच है

नई दिल्‍ली:

बिहार से सटे राज्‍य झारखंड में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए चार चरणों में वोट डाले जा रहे हैं. यहां अब तक चौथे चरण (29 अप्रैल) पांचवें चरण (6 मई) और छठे चरण (12 मई) के तहत वोट डाले जा चुके हैं. अब यहां सातवें व अंतिम चरण यानी कि 19 मई को वोट डाले जाएंगे. झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें (Jharkhand Lok Sabha Seats) हैं.  अब जनता को चुनाव के नतीजों (Election Results) का बेसब्री से इंतजार है. दूसरे राज्‍यों समेत झारखंड की लोकसभा सीटों के परिणाम (Jharkhand Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: जानिए हरियाणा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

झारखंड में मुख्य मुकाबला स्थानीय पार्टियों के बीच होता है. इनमें झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा और ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी शामिल हैं. इनके अलावा छोटी-बड़ी 10 से ज्यादा स्थानीय पार्टियां यहां चुनाव में हिस्सा लेती हैं. बता दें कि स्थानीय पार्टियों के अलावा राज्य में जेडीयू, राजद, बीजेपी , कांग्रेस, टीएमसी, एनसीपी, सीपीआई, सीपीएम जैसी बड़ी पार्टियां भी लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारती हैं. 

यह भी पढ़ें: जानिए दिल्‍ली की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 


झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में मुख्य रूप से राजमहल, दुमका, गोड्डा, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर, सिंहभूम, खुंटी, लोहरदगा, पलामू और हजारीबाग की सीटें शामिल हैं. वहीं राज्य में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. 

यह भी पढ़ें जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

झारखंड वर्ष 2000 में बिहार से अलग होकर एक अलग राज्य बना था. झारखंड की सीमा उत्तर में बिहार से, उत्तर-पश्चिम में उत्तर प्रदेश से, पश्चिम में छत्तीसगढ़ से, दक्षिण में ओडिशा से और पूर्व में पश्चिम बंगाल से लगती है. झारखंड में खनिज संपदा की भरमार है. स्थिति यह है कि भारत के कुल खनिज संपदा का 40 फीसदी हिस्सा झारंखड में मिलता है. इसके बावजूद भी झारखंड की 39.1 फीसदी जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे है. वहीं, पांच साल से कम उम्र के 19.6 फीसदी बच्चे कुपोषित हैं. झारखंड में कुल 24 जिलें, 260 ब्लॉक और 32,620 गांव हैं.

Jharkhand Election Results 2019: झारखंड की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

झारखंड की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

चतरा लोकसभा चुनाव परिणाम 

धनबाद लोकसभा चुनाव परिणाम 

गिरीडीह लोकसभा चुनाव परिणाम 

गोड्डा लोकसभा चुनाव परिणाम 

हजारीबाग लोकसभा चुनाव परिणाम 

जमशेदपुर लोकसभा चुनाव परिणाम 

खूंटी लोकसभा चुनाव परिणाम 

कोडरमा लोकसभा चुनाव परिणाम  

लोहरदग्‍गा लोकसभा चुनाव परिणाम  

पलामू लोकसभा चुनाव परिणाम  

रांची लोकसभा चुनाव परिणाम  

सिंहभूम लोकसभा चुनाव परिणाम 

दुमका लोकसभा चुनाव परिणाम 

टिप्पणियां

राजमहल लोकसभा चुनाव परिणाम 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement