बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन की कवायद? राहुल से मिल हेमंत सोरेन और बाबू लाल मरांडी दे सकते हैं सीटों के बंटवारे का ये फॉर्मूला

बताया जा रहा है कि कांग्रेस अगर अपने सहयोगियों को मनाने में कामयाब रही तो महागठबंधन के सीटों के बंटवारे का ऐलान हो जाएगा.

बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन की कवायद? राहुल से मिल हेमंत सोरेन और बाबू लाल मरांडी दे सकते हैं सीटों के बंटवारे का ये फॉर्मूला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (File Photo)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए बिहार के बाद अब झारखंड (Jharkhand) में महागठबंधन की कवायद तेज हो गई है. झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड विकास मोर्चा कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती हैं. जेएमएम (JMM) के हेमंत सोरेन और जेवीएम (JVM) के बाबू लाल मरांडी शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस (Congress)अगर अपने सहयोगियों को मनाने में कामयाब रही तो महागठबंधन के सीटों के बंटवारे का ऐलान हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक सोरेन और मरांडी मुलाकात के दौरान राहुल गांधी को सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला दे सकते हैं. साथ ही सूत्रों ने बताया कि फिलहाल कांग्रेस सात, झारखंड मुक्ति मोर्चा चार, झारखंड विकास मोर्चा दो और राष्ट्रीय जनता दल एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

बताया जा रहा है कि कांग्रेस के खाते में रांची, धनबाद, हजारीबाग, लोहरदगा, खूंटी, चाईबासा, पलामू या चतरा और झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास दुमका, राजमहल, गिरिडीग और जमशेदपुर सीट जा सकती हैं. इसके अलावा झारखंड विकास मोर्चा के पास कोडरमा, गोड्डा और आरजेडी को चतरा या पलामू सीट मिल सकती हैं.

झारखंड में AJSU के साथ लोकसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बता दें, झारखंड में लोकसभा की 14 सीटें है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 12 और झारखंड मुक्ति मोर्चा को दो सीटें मिली थी. हालांकि, कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा में पहले ही इस बात पर सहमति बनी हुई है कि लोकसभा में कांग्रेस और विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार की 40 में सिर्फ इतनी सीटों पर कांग्रेस उतारेगी उम्मीदवार, बैठक में हुआ फैसला

वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसाल किया है. यह फैसला आठ मार्च को हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक में लिया गया. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे. बैठक के बाद बीजेपी के महासचिव भूपेंद्र यादव ने बताया था कि लोकसभा चुनाव में झारखंड की कुल 14 सीटों में से 13 सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) चुनाव लड़ेगी. सूत्रों के मुताबिक बैठक में टिकट बंटवारे के लिए नियम बनाए गए. राज्यसभा सांसदों और विधायकों को मैदान में उतारने के बारे में भी फैसला लिया गया था.

बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका, इस कद्दावर नेता और पूर्व सीएम का बेटा थाम सकता है कांग्रेस का दामन

VIDEO- कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की जारी की तीसरी सूची

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com