NDTV Khabar

बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार आज करेंगे नामांकन, फेसबुक पर पोस्ट लिख की यह खास अपील

पहली बार चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमाने आए जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव के उम्मीवार कन्हैया कुमार आज यानी मंगलवार (9 अप्रैल) को अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार आज करेंगे नामांकन, फेसबुक पर पोस्ट लिख की यह खास अपील

कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

लोकसभा चुनाव 2019 में 'हॉट सीट' बनी बेगूसराय पर सबकी नजरें हैं. पहली बार चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमाने आए जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव के उम्मीवार कन्हैया कुमार आज यानी मंगलवार (9 अप्रैल) को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बता दें कि इस सीट पर कन्हैया कुमार के सामने बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह हैं तो राजद महागठबंधन की तरफ से तनवीर हसन. बेगूसराय में मुकाबला त्रिकोणीय है, क्योंकि कन्हैया कुमार का मुकाबला सिर्फ गिरिराज सिंह ही नहीं, बल्कि महागठबंधन के राजद उम्मीदवार डॉ तनवीर हसन से भी है. बता दें कि इस सीट पर चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. 

क्या कन्हैया कुमार पर चलेगा मुकदमा? कोर्ट ने 'आप' को दिया 23 जुलाई तक का समय


नामांकन भरने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कन्हैया कुमार ने फेसबुक के जरिये इसमें शामिल होने के लिए लोगों से अपील की. कन्हैया कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर कार्यक्रम का ब्यौरा प्रस्तुत किया और लिखा- 'साथियों, नौ अप्रैल, 2019 को मुझे बेगूसराय में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन करना है. यह चुनाव मैं अकेले नहीं लड़ रहा, बल्कि वे सभी मेरे साथ उम्मीदवार के तौर पर खड़े हैं जो समाज की सबसे पिछली कतार में खड़े लोगों के अधिकारों के साथ संविधान को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ताकत कितनी भी बड़ी हो, एकजुटता के उस जज़्बे के सामने छोटी पड़ ही जाती है जो आपकी हर बात में झलकता है. हमेशा की तरह इस बार भी मुझे पक्का यकीन है कि कल मुझे आपका प्यार और समर्थन ज़रूर मिलेगा. उम्मीद है जो साथी बेगूसराय में हैं वे समय निकालकर इस मौके पर मेरे साथ ज़रूर मौजूद रहेंगे.'

कुमार विश्वास ने बीजेपी के घोषणापत्र में राम मंदिर का जिक्र होने पर कसा तंज, कहा- बोलिए जय सियाराम

सूत्रों की मानें तो कन्हैया कुमार के नामांकन में कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं. बता दें कि इससे पहले बेगूसराय लोकसभा सीट से एनडीए की ओर से बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इसके अलावा, सोमवार को तनवीर हसन ने भी अपना नामांकन भरा. बता दें कि इस सीट पर चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. 

कन्हैया कुमार ने BJP के घोषणापत्र पर ली चुटकी, बोले- पहाड़ खोदने पर चुहिया तक नहीं निकली

गिरिराज सिंह नवादा से चुनाव लड़ने की जिद कर रहे थे, लेकिन राजग सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे में यह सीट लोजपा के खेमे में जाने से उन्हें बेगूसराय से लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.2014 में भाजपा के भोला सिंह ने तनवीर हसन को 58 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त देकर सीट पर कब्जा जमाया था. भोला सिंह पूर्व भाकपा नेता थे, जो भाजपा में शामिल हो गए थे.34.31 फीसदी वोट हिस्सेदारी के साथ हसन को करीब 370,000 वोट मिले थे, जबकि भोला सिंह को 39.72 फीसदी वोट हिस्सेदारी के साथ 428,000 वोट हासिल हुए थे. भाकपा के राजेंद्र प्रसाद सिंह को 17.87 फीसदी वोटों के साथ करीब 200,000 वोट मिले थे.

बेगूसराय : 'पूरब के लेनिनग्राद' में जातीय समीकरण ही जमीनी हकीकत

अनुमान के मुताबिक, बेगूसराय के 19 लाख मतदाताओं में भूमिहार मतदाता करीब 19 फीसदी, 15 फीसदी मुस्लिम, 12 फीसदी यादव और सात फीसदी कुर्मी हैं. भूमिहार वोट यहां की मुख्य कड़ी हैं और इस बात का सबूत है कि पिछले 16 लोकसभा चुनावों में से कम से कम 11 में नौ बार भूमिहार सांसद बने हैं.2009 में अंतिम परिसीमन से पहले बेगूसराय जिले में दो संसदीय सीटें बेगूसराय और बलिया सीट थीं. तब उन दोनों को मिलाकर बेगूसराय कर दिया गया और बलिया सीट खत्म हो गई. बेगूसराय जिले की सात विधानसभा सीटों में से पांच बलिया में आती हैं.

टिप्पणियां

Video: संकल्प पत्र में जन-मन की बात



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement