NDTV Khabar

General Election 2019: दिग्विजय सिंह को मिला कन्हैया कुमार का साथ, कांग्रेस नेता के लिए भोपाल में दो दिन करेंगे प्रचार, देखें VIDEO

बेगूसराय (Begusarai Seat) से सीपीआई (CPI) उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar News) और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh News) साथ-साथ आ गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. दिग्विजय सिंह बोले- मैं कन्हैया का समर्थक
  2. भोपाल में दिग्विजय के समर्थन में प्रचार करेंगे कन्हैया
  3. 8 और 9 मई को भोपाल में दिग्विजय सिंह का प्रचार करेंगे कन्हैया
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियां जैसे-जैसे तेज हो रही हैं नए-नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं. इसी कड़ी में दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) और कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का नाम भी जुड़ गया है. बेगूसराय (Begusarai Seat) से सीपीआई (CPI) उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar News) और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh News) साथ-साथ आ गए हैं. भोपाल (Bhopal) से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा कि कन्हैया कुमार उनके लिए प्रचार करने भोपाल आ रहे हैं. कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के प्रत्याशी कन्हैया कुमार भोपाल में दिग्विजय सिंह के लिए प्रचार और जनसभा को संबोधित करेंगे. 


...जब दिग्विजय सिंह को मिल गया 15 लाख रुपये पाने वाला शख्स, मंच पर बुलाया और फिर हो गई बोलती बंद, देखें VIDEO

दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने कहा कि वे कन्हैया कुमार के समर्थक हैं और वह भोपाल प्रचार करने आ रहे हैं. दिग्विजय सिंह ने कहा, 'मैं कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का समर्थक हूं. मैंने अपनी पार्टी में इस बात को कहा कि आरजेडी ने बहुत बड़ी गलती की. मैंने कोशिश की बात करने की कि ये सीट सीपीआई को देना चाहिए. मुझे इस बात की ख़ुशी है कि 8 और 9 को कन्हैया कुमार मेरा प्रचार करने भोपाल आ रहे हैं.'

प्रज्ञा ठाकुर के बचाव में आए शिवराज सिंह चौहान, NDTV से बोले- वह देशभक्त और हिन्दुस्तान की मासूम बेटी हैं

भोपाल में दिग्विजय सिंह के खिलाफ बीजेपी ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. दो बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके दिग्विजय सिंह ने कहा कि कन्हैया कुमार युवाओं के बीच एक विचारधारा के रूप में उभरे हैं. उधर, बेगूसराय में कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का मुकाबला बीजेपी के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) और राजद के तनवीर हसन से होगा. बेगूसराय में सोमवार को मतदान होगा, जबकि भोपाल में 19 मई को सात चरणों के आम चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के अंतिम चरण में मतदान होना है. वहीं, मतों की गिनती 23 मई को होगी.

भोपाल में किसका पलड़ा भारी
भोपाल संसदीय क्षेत्र के इतिहास पर नजर दौड़ाई जाए तो पता चलता है कि वर्ष 1984 के बाद से यहां भाजपा का कब्जा है.  भोपाल संसदीय क्षेत्र में अब तक हुए 16 चुनाव में कांग्रेस को छह बार जीत हासिल हुई है. भोपाल में 12 मई को मतदान होने वाला है. भोपाल संसदीय क्षेत्र में साढ़े 19 लाख मतदाता है, जिसमें चार लाख मुस्लिम, साढ़े तीन लाख ब्राह्मण, साढ़े चार लाख पिछड़ा वर्ग, दो लाख कायस्थ, सवा लाख क्षत्रिय वर्ग से हैं. मतदाताओं के इसी गणित को ध्यान में रखकर कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारा था, मगर भाजपा ने प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार बनाकर ध्रुवीकरण का दांव खेला है. 

दिग्विजय सिंह के खिलाफ मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा के चुनाव लड़ने पर पीएम मोदी ने क्या कहा

भोपाल संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की आठ सीटें आती हैं. लगभग चार माह पहले हुए विधानसभा के चुनाव में भाजपा ने आठ में से पांच और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती. लिहाजा सरकार में बदलाव के बाद भी भोपाल संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा को कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा सफलता मिली थी. दिग्विजय सिंह भी प्रज्ञा की उपस्थिति से सियासी माहौल में आने वाले बदलाव को पहले ही भांप गए थे, यही कारण है कि उन्होंने प्रज्ञा का स्वागत करते हुए एक वीडियो संदेश जारी किया था. सिंह स्वयं जहां खुलकर प्रज्ञा पर हमला करने से बच रहे हैं, वहीं कार्यकर्ताओं को भी इसी तरह की हिदायतें दे रहे हैं. सिंह को यह अहसास है कि मालेगांव बम धमाके और प्रज्ञा पर सीधे तौर पर कोई हमला होता है तो चुनावी दिशा बदल सकती है. सिंह भोपाल के विकास का रोड मैप और अपने कार्यकाल में किए गए कामों का ब्योरा दे रहे हैं.

प्रज्ञा ठाकुर को BJP दफ्तर में चार घंटे की 'क्लास', दी गई यह 'नसीहत'

मध्यप्रदेश में 29 सीटें, चार चरण मतदान
29 अप्रैल: सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा
6 मई: टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल
12 मई: मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़
19 मई: देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

टिप्पणियां

दिग्विजय सिंह VS प्रज्ञा ठाकुर : भोपाल लोकसभा सीट पर किसका दावा कितना मजबूत

VIDEO: भोपाल में प्रज्ञा सिंह ठाकुर मजबूत हैं या फिर दिग्विजय सिंह?​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement