Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Karnataka Lok Sabha Election Results 2019: 28 लोकसभा सीटों वाले राज्‍य कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्‍कर है.

Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

दक्षिण भारत का एक अहम राज्य कर्नाटक (Karnataka Lok Sabha elections 2019) राजनीतिक तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण है. कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है और इसी कारण यहां लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) काफी रोमांचक हो गया है. इस लोकसभा चुनाव में यहां दोनों ही पार्टियां अपनी साख की लड़ाई लड़ रही हैं, लेकिन जीत किसकी होगी इसका पता चुनाव परिणाम (Election Results) के बाद ही चलेगा.  कर्नाटक में कुल 28 लोकसभा सीटें (Karnataka Lok Sabha Seats) हैं, जिनमें से 5 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. कर्नाटक को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2007 में बीजेपी को जीत दिलाकर दक्षिणी राज्यों में उसका प्रवेश कराया गया था.  दूसरे राज्‍यों समेत कर्नाटक की सभी लोकसभा सीटों के परिणाम (Karnataka Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे.

NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी को 19 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस- जेडीएस के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. उधर, TV9 Kannada के सर्वे के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी 18 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. वहीं, Suvarna News 24x7 के सर्वे के अनुसार बीजेपी को कर्नाटक में 18 और कांग्रेस को 9 सीटें आ रही हैं.  इसी तरह India News-Polstrat के सर्वे में 17 सीटें बीजेपी और कांग्रेस को 11 सीटें दी गई हैं. 

Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

कर्नाटक की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

चिकोडी इलेक्शन रिजल्ट
बेलगाम इलेक्शन रिजल्ट
बागलकोट इलेक्शन रिजल्ट
बीजापुर इलेक्शन रिजल्ट
गुलबर्ग इलेक्शन रिजल्ट
रायचूर इलेक्शन रिजल्ट
बीदर इलेक्शन रिजल्ट
कोप्पल इलेक्शन रिजल्ट
बेल्लारी इलेक्शन रिजल्ट
हावेरी इलेक्शन रिजल्ट
धारवाड़ इलेक्शन रिजल्ट
उत्तर कन्नड़ इलेक्शन रिजल्ट
दावणगेरे इलेक्शन रिजल्ट
शिमोगा इलेक्शन रिजल्ट
उडुपी चिकमगलूर इलेक्शन रिजल्ट
हासन इलेक्शन रिजल्ट
दक्षिण कन्नड़ इलेक्शन रिजल्ट
चित्रदुर्ग इलेक्शन रिजल्ट
तुमकुर इलेक्शन रिजल्ट
मंड्या इलेक्शन रिजल्ट
मैसूर इलेक्शन रिजल्ट
चामराजनगर इलेक्शन रिजल्ट
बैंगलोर ग्रामीण इलेक्शन रिजल्ट
बैंगलोर उत्तर इलेक्शन रिजल्ट
बैंगलोर सेंट्रल इलेक्शन रिजल्ट
बैंगलोर दक्षिण इलेक्शन रिजल्ट
चिकबल्लापुर इलेक्शन रिजल्ट
कोलार इलेक्शन रिजल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा.