Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Kerala Lok Sabha Election Results 2019: कयास लगाए जा रहे हैं कि 20 सीटों वाले केरल में कांग्रेस को फायदा मिल सकता है.

Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Kerala Election Results 2019: केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

केरल में लोकसभा की 20 सीटें (Kerala Lok Sabha Seats) हैं. यहां लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सभी 20 सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्‍न हुआ था. केरल में साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने एक सीट, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने पांच सीटें और कांग्रेस ने आठ सीटें जीती थीं. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को दो सीटों और केरल कांग्रेस को एक सीट पर विजय हासिल हुई थी. यहां क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी ने एक सीट जीती थी और दो सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई थीं. चुनाव के नतीजों (Election Results) के बाद साफ हो जाएगा कि केरल में कौन सी पार्टी सबसे ज्‍यादा सीटें जीतने मे कामयाब रहती है. दूसरे राज्‍यों समेत केरल की सभी लोकसभा सीटों के परिणाम (Kerala Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे.

NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार राज्य की 20 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस गठबंधन को 14 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं लेफ्ट के खाते में 4 सीटें आ सकती हैं. बीजेपी गठबंधन के हिस्से में भी एक सीट आ सकती है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Manorama News-Karvy Insights के अनुसार केरल में कांग्रेस गठबंधन को 16 सीटें मिल सकती हैं. लेफ्ट को 3 सीटें और बीजेपी गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है. इसके अलावा Aaj Tak- Axis My India के एग्जिट पोल ने संभावना जताया है कि कांग्रेस गठबंधन को 15 से 16 सीटें मिल सकती हैं, लेफ्ट के खाते में एक भी सीट नहीं आने का अनुमान है. बीजेपी गठबंधन को 1 सीट आने की संभावना है. इसके अलावा अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें आ सकती हैं.      

Kerala Election Results 2019: केरल की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

केरल की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कासरगोड इलेक्शन रिजल्ट
कन्नूर इलेक्शन रिजल्ट
वाटकरा इलेक्शन रिजल्ट
वयनाड इलेक्शन रिजल्ट
कोझीकोड इलेक्शन रिजल्ट
मलप्पुरम इलेक्शन रिजल्ट
पोन्नानी इलेक्शन रिजल्ट
पलक्कड़ इलेक्शन रिजल्ट
अलाथुर इलेक्शन रिजल्ट
त्रिशूर इलेक्शन रिजल्ट
चलाकुडी इलेक्शन रिजल्ट
एर्नाकुलम इलेक्शन रिजल्ट
इडुक्कि इलेक्शन रिजल्ट
कोट्टायम इलेक्शन रिजल्ट
अलप्पुझा इलेक्शन रिजल्ट
मवेलिक्कारा इलेक्शन रिजल्ट
पत्तनमतिट्टा इलेक्शन रिजल्ट
कोल्लम इलेक्शन रिजल्ट
अत्तिनगल इलेक्शन रिजल्ट
तिरुअनंतपुरम इलेक्शन रिजल्ट

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा.