Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने करोड़ों की संपत्तियों का दिया हिसाब, जानिए हर साल कितना कमाते हैं?

ग्वालियर के सिंधिया राजघराने से नाता रखने वाले गुना संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास करोड़ों रुपये की पैतृक संपत्ति है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने करोड़ों की संपत्तियों का दिया हिसाब, जानिए हर साल कितना कमाते हैं?

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की फाइल फोटो.

खास बातें

  1. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना संसदीय क्षेत्र से किया नामांकन
  2. पर्चा दाखिल करते समय दिया संपत्तियों का ब्यौरा, अरबपति हैं सिंधिया
  3. जानिए हर साल कितनी होती है ज्योतिरादित्य सिंधिया की कमाई
नई दिल्ली:

ग्वालियर के सिंधिया राजघराने से नाता रखने वाले गुना संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास करोड़ों रुपये की पैतृक संपत्ति है, जिसमें महल, कोठियों के साथ-साथ व्यक्तिगत तीन करोड़ रुपये की एफडीआर शामिल है.उनके पास एक पैतृक बीएमडब्ल्यू कार भी है.सिंधिया ने शनिवार को गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन भरा, और इस दौरान दिए शपथ-पत्र में सिंधिया ने खुलासा किया है कि उन पर किसी भी तरह का आपराधिक मामला दर्ज नहीं है और न उन्हें किसी भी मामले में दोषी ठहराया गया है.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नामांकन दाखिल किया, जनसभा में उनकी पत्नी ने पढ़ी कविता


सिंधिया के पास पैतृक संपत्ति में 40 एकड़ में फैला ग्वालियर का जय विलास पैलेस है. इसके अलावा महाराष्ट्र में श्रीगोंड़ा में 19 एकड़ और लिंबन गांव मे 53 एकड़ जमीन है. इसके साथ ही रानी महल, हिरनवन कोठी, रैकेट कोर्ट, शांतिनिकेतन, छोटी विश्रांति, विजय भवन, पिकनिक स्पॉट, बूट बंगला, रेलवे कैरिज घंटी घर, इलेक्ट्रिक पॉवर हाउस रोशनी घर आदि रिहायशी संपत्तियां हैं. इन संपत्तियों की बाजार कीमत 2,97,00,48,500 रुपये है.

पंचवीं बार गुना संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सिंधिया ने अपने शपथ-पत्र में बताया है कि उनके पास 301,87,000 रुपये से ज्यादा की एफडीआर, और 3,33,39,827 रुपये की चल संपत्ति है. सिंधिया की ओर से बीते वर्ष दाखिल आयकर रिटर्न में उनकी वार्षिक आमदनी 151,56,720 रुपये है. वहीं उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे की वार्षिक आय 250,400 रुपये है. ज्योतिरादित्य के मुम्बई में दो आवास हैं, जो समुद्र महल में हैं. इनकी बाजार कीमत 31,97,70,000 रुपये है.

यह भी पढ़ें- चुनाव बाद SP-BSP नेतृत्व करेगा कांग्रेस को गठबंधन में शामिल करने का फैसला: सूत्र

शपथ-पत्र के अनुसार, पैतृक संपत्ति जीवाराव एम. सिंधिया से प्रतिवर्ष आय 467,410 रुपये है. उनके पास 2,066 ग्राम जेवरात है. कुल जेवरात जिसमें गोल्ड कप आदि शामिल है, उसकी कीमत 8,68,53,219 रुपये है. सिंधिया के पास 1960 मॉडल की एक पैतृक बीएमडब्ल्यू कार है. शपथ-पत्र के अनुसार, सिंधिया ने देहरादून के तूने स्कूल से स्कूली शिक्षा अर्जित की है, और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए से बीए अर्थशास्त्र और स्टानफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिस्ट्रेशन की डिग्री ली है. सिंधिया के एक पुत्र और एक पुत्री हैं.( इनपुट- आईएएनएस)

टिप्पणियां

वीडियो-क्या पश्चिमी यूपी में कांग्रेस को जिता पाएंगे सिंधिया? 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... फराह खान को सेलिब्रिटीज के वर्कआउट वीडियो शेयर करने पर आया गुस्सा, बोलीं- हमारे ऊपर रहम करिये...

Advertisement