Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting: दूसरे चरण में कुल 66% फीसदी हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. इस चरण में कुल 66% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान संपन्‍न हो गया. इस चरण में कुल 66% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव आयोग द्वारा प्राप्‍त सूचना के अनुसार असम में 78.7%, बिहार में 62.3 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 71%, जम्‍मू-कश्‍मीर में 43.4%, कर्नाटक में 61.80%, महाराष्‍ट्र में 62%, मणिपुर में 79.7%, ओडिशा में 64%, पुद्दुचेरी में 78%, तमिलनाडु में 72%, उत्तर प्रदेश में 62.3% और पश्चिम बंगाल में 76.1 फीसदी वोटिंग हुई.

इस चरण में एक पूर्व प्रधानमंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. दूसरे चरण के मतदान में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda), द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर (Raj Babbar), भाजपा की हेमा मालिनी (Hema Malini), बसपा के दानिश अली जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह भी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण के तहत 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण गुरुवार को 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर वोट डाले गए. दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी संपन्‍न हो गया. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये वोटिंग हुई. इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान हुआ.

Lok Sabha Polls 2019 Voting Phase 2 Updates:

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण में कुल 61.12% फीसदी हुआ मतदान.

- लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका के करीब 52.2 प्रतिशत मतदाताओं ने अपराह्न 4 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किये जाने के साथ बांका के दो नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों कटोरिया और बेलहर में 4 बजे मतदान समाप्त हो गया.

- ओडिशा: मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए 95 वर्षीय बुजुर्ग की मौत

- छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और नके परिवार ने डाला वोट

- महाराष्ट्र में दोपहर एक बजे तक 35.4% मतदान

- पश्चिम बंगाल : रायगंज लोकसभा सीट से CPM प्रत्याशी मोहम्मद सलीम के वाहन पर इस्लामपुर में हमला किया गया. CPM का आरोप है कि हमले के पीछे तृणमूल कांग्रेस (TMC) का हाथ है.

- कर्नाटक : पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया तथा उनके पुत्र यतींद्र सिद्धारमैया ने मैसूर में मतदान किया.

- उत्तर प्रदेश की अमरोहा लोकसभा सीट से BJP के प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर ने कहा, "फर्ज़ी वोटिंग हुई है... बुर्का पहनकर आई महिलाओं की पहचान की जांच नहीं की जा रही है... मैंने सुना है, बुर्का पहनकर आया एक पुरुष भी पकड़ा गया है..."

- गुरुवार सुबह 11 बजे तक जम्मू एवं कश्मीर की श्रीनगर और उधमपुर लोकसभा सीटों पर 17.8 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

- गुरुवार सुबह 11 बजे तक तमिलनाडु में 30.62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

-  लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान के तहत मथुरा में 11 बजे तक कुल 23.62 प्रतिशत मतदान हुआ.

- गुरुवार सुबह 11 बजे तक तमिलनाडु में 30.62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

- कर्नाटक : BJP की राज्य इकाई की उपाध्यक्ष तेजस्वी अनंत कुमार ने बेंगलुरू के बसवनगुडी स्थित श्री वसावी विद्या निकेतन में मतदान किया.

- जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बारे में कहा, "BJP ने ऐसे शख्स को टिकट दिया है (भोपाल लोकसभा सीट से), जो आतंकवाद से जुड़े केस में न सिर्फ आरोपी है, बल्कि स्वास्थ्य कारणों से ज़मानत पर है... यदि वह अपने स्वास्थ्य की वजह से जेल में नहीं रह सकती हैं, तो उसी स्वास्थ्य के साथ वह चुनाव कैसे लड़ सकती हैं...?"

- सुबह 11 बजे तक असम में 26.39 फीसदी तथा छत्तीसगढ़ में 26.2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

- जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ फारुक अब्दुल्ला तथा उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर लोकसभा सीट के मुंशी बाग इलाके में मतदान किया. इस मौके पर उमर अब्दुल्ला ने कहा, "अब जब लोकसभा चुनाव संपूर्ण होने जा रहे हैं, हम उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार और चुनाव आयोग अब जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को उनकी चुनी हुई सरकार भी देंगे, जो उनका अधिकार है..."

- उत्तर प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 24.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

- बिहार में सुबह 11 बजे तक 18.97 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

-असम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक के कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराबी आई है.

- ओडिशा में पांच लोकसभा और 35 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए गुरुवार को हो रहे मतदान के पहले दो घंटों में लगभग सात प्रतिशत मतदान हुआ.

- महाराष्ट्र में लोकसभा के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को 10 सीटों पर सुबह नौ बजे तक 8.6 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार परभणी में 9.3 और नांदेड़ में 8.88 प्रतिशत मत पड़े.

- लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे दूसरे चरण के मतदान के दौरान असम के पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 11.61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस चरण में कुल 69,10,592 मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

- कर्नाटक : पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा तथा उनकी पत्नी ने हासन के पदुवलहिप्पे में मतदान किया.

- मुंबई के सायन इलाके में चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्क्वाड ने 11.85 लाख रुपये की नकदी ज़ब्त की है.

- बिहार : केंद्रीय मंत्री तथा बक्सर लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी अश्विनी कुमार चौबे ने भागलपुर में मतदान किया.

- महाराष्ट्र : लातूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हरंगुल बुदरुक में 105-वर्षीय कवईबाई कांबले अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचीं.

- छत्तीसगढ़ : कांकेर में पोलिंग बूथ नंबर 186 पर तैनात मतदान अधिकारी का ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

- बिहार में सुबह 10 बजे तक 19.5 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

- मथुरा : कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रमुख तथा फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी राज बब्बर ने राधा बल्लभ इंटर कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

- जम्मू एवं कश्मीर : कठुआ जिले में 80-वर्षीय जोगिंदरो देवी अस्पताल से ही मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंचीं. मतदान के बाद वह अस्पताल लौट जाएंगी.

- कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने रामनगर में मतदान करने के बाद कहा, "वंशवादी राजनीति इस समय अहम मसला नहीं है, देश की समस्याएं मुख्य मसला हैं... सिर्फ वंशवादी राजनीति और क्षेत्रीय राजनाति की वजह से ही बहुत-से राज्यों में देश का विकास हो पाया है... हम BJP द्वारा की जा रही आलोचना की परवाह नहीं करते..."

- कर्नाटक : वरिष्ठ नागरिक युगल, 91-वर्षीय श्रीनिवास तथा 84-वर्षीय मंजुला, ने बैंगलोर दक्षिण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के तहत जयनगर में मतदान किया.

- महाराष्ट्र : सोलापुर के शास्त्री नगर इलाके में बूथ नंबर 217 पर EVM में खराबी की वजह से मतदान अस्थायी रूप से रोका गया.

- असम : सिलचर से मौजूदा सांसद तथा कांग्रेस प्रत्याशी सुष्मिता देव ने अपनी मां तथा बहन के साथ मतदान किया.

- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदाताओं से न्याय के लिए वोट करने की अपील की. गांधी ने ट्वीट किया, 'आज जब वोट करें तो याद रखें कि आप न्याय के लिए वोट कर रहे हैं. हमारे बेरोजगार युवाओं के लिए न्याय, हमारे संघर्षरत किसानों के लिए न्याय, उन छोटे कारोबारियों के लिए न्याय जिनके कारोबार नोटबन्दी से तबाह हो गए, उन लोगों के लिए न्याय जिन्हें उनकी जाति या धर्म के कारण प्रताड़ित किया गया.'

- कर्नाटक : वरिष्ठ नागरिक युगल, 91-वर्षीय श्रीनिवास तथा 84-वर्षीय मंजुला, ने बैंगलोर दक्षिण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के तहत जयनगर में मतदान किया.

- तमिलनाडु : अम्मा मक्काल मुनेत्र कषगम (AMMK) प्रमुख टी.टी.वी. दिनाकरण ने चेन्नई दक्षिण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में बसे बसंत नगर में मतदान किया.

- बिहार : भागलपुर में पोलिंग बूथ नंबर 39 में 90-वर्षीय महिलाओं उर्मिला और उषा ने मतदान किया.

- जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर में एक पोलिंग स्टेशन पर नवविवाहित युगल ने मतदान किया.

- चुनाव आयोग की पाबंदी खत्म होते ही मायावती ने योगी आदित्यनाथ पर साधा निशाना

लखनऊ से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, बहुजन समाज पार्टी (BSP) अध्यक्ष मायावती ने चुनाव आयोग द्वारा उन पर लगाई गई पाबंदी की समय सीमा समाप्त होते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा.

- पीएम मोदी ने युवाओं से की ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील

- छत्तीसगढ़: गरियाबंद के कुम्हड़ाई कलां में शुरू नहीं हो पाया मतदान, मशीन में खराबी की वजह से मतदान में देरी.

- बेंगलुरु: आरएसएस नेता दत्तात्रेय होसबोले ने किया मतदान

- कर्नाटक: डिप्टी सीएम जी परमेश्वर और उनकी पत्नी ने किया मतदान

- तमिलनाडु: डीएमके उम्मीदवार कनिमोई ने डाला अपना वोट

- ओडिशा: बोलांगिर लोकसभा क्षेत्र में कई बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी.

- मथुरा: मतदान के लिए लाइन में खड़े लोग.

- बिहार: कटिहार जिले के एक बूथ के बाहर दिखे कांग्रेस के झंडे

- कर्नाटक: पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना ने वोट डालने से पहले मंदिर में पूजा की.

- बेंगलुरु: बेंगलुरु सेंट्रल से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे प्रकाश राज वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए.

- लोकसभा चुनाव : बिहार के 5 लोकसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे तक 5.73 प्रतिशत मतदान.

- पुड्डुचेरी के सीएम वी. नारायणस्वामी ने मतदान किया.

- मणिपुर : राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने इंफाल में मतदान किया.

- पुडुचेरी: वोट डालने के लिए लाइन में खडीं ले. गवर्नर किरण बेदी

- तमिलनाडु: सीएम के पलानीस्वामी ने सलेम के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया

- असम: सिल्चर के एक पोलिंग बूथ पर वीवीपीएटी काम नहीं कर रहे हैं.

- तमिलनाडु: चेन्नई के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते कमल हासन और उनकी बेटी श्रुति हासन

- कर्नाटक: रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण अपने वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचीं.

- पश्चिम बंगाल: उत्तर दिनाजपुर के एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम काम नहीं कर रही, ऐसे में अभी वहां मतदान शुरू नहीं हुआ है.

- नलिनी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम ने किया मतदान

- असम: सिल्चर में एक पोलिंग बूथ पर वीवीपीएटी नहीं कर रहा काम.

- तमिलनाडु: चेन्नई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालते रजनीकांत

- महाराष्ट्र: कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने सोलापुर में डाला अपना वोट

- तमिलनाडु: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम में डाला वोट

- दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है.

- जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर और उधमपुर संसदीय सीट पर मतदान के मद्देनजर श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.

- बिहार: भागलपुर संसदीय सीट के एक पोलिंग बूथ की तस्वीर

- सुबह सात बजे से सीटों पर शुरू होगा मतदान.हर पोलिंग सेंटर पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी की इन सीटों पर मतदान
 इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदात होगा। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं। इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा.दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं. वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं.आयोग ने मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं. जम्मू कश्मीर में केन्द्रीय सुरक्षा बल की 80 कंपनियां तैनात की गयी हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर कुछ इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों को देखते हुये सुरक्षा बलों की 194 कंपनियां तैनात की गयी है.

दूसरे चरण में कहां-कहां होगा मतदान

  • बिहार : बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
  • छत्तीसगढ़ : राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर
  • उत्तर प्रदेश : अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना
  • महाराष्ट्र : बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
  • असम : करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, मंगलदोई और नौगांव
  • जम्मू-कश्मीर  : श्रीनगर, उधमपुर
  • कर्नाटक  : उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण 
  • मणिपुर-18 अप्रैल : आंतरिक मणिपुर
  • त्रिपुरा- 18 अप्रैल : त्रिपुरा पूर्व
  • बंगाल 18 अप्रैल : जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज
  • ओडिशा- 18 अप्रैल : बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का