Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने की उत्तराखंड की 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का टिकट कटा

BJP Candidates List: उत्तराखंड में 11 अप्रैल को पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिये भाजपा द्वारा सभी पांचों सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में दो नये चेहरों पर दांव खेला गया है. 

Lok Sabha Election 2019:  बीजेपी ने की उत्तराखंड की 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का टिकट कटा

BJP Candidates List: बीजेपी ने पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की जगह नए चेहरे पर दांव खेला है,

नई दिल्ली :

भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची (BJP Candidates List) जारी कर दी, जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भी नाम शामिल है. साथ ही इस लिस्ट में उत्तराखंड के उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं. उत्तराखंड में 11 अप्रैल को पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिये भाजपा द्वारा सभी पांचों सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में दो नये चेहरों पर दांव खेला गया है. इनमें एक वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट हैं और दूसरे पूर्व में प्रदेश इकाई की कमान संभाल चुके तीरथ सिंह रावत हैं . प्रदेश की पांचों सीटों पर काबिज भाजपा ने हालांकि, तीन अन्य सीटों पर अपने पुराने दिग्गजों, टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, पर ही भरोसा जताया है.

PM मोदी वाराणसी से, गांधीनगर से आडवाणी की जगह अमित शाह, जानें किसे मिली कौनसी सीट

पार्टी द्वारा घोषित नये उम्मीदवारों में से भट्ट को नैनीताल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी की जगह उतारा गया है जबकि रावत पौड़ी गढ़वाल से पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के स्थान पर मोर्चा संभालेंगे. दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों, कोश्यारी और खंडूरी, की जगह नये चेहरों की घोषणा इसलिये हुई क्योंकि उन्होंने पार्टी हाईकमान को इस बार चुनाव न लड़ने की इच्छा से अवगत करा दिया था. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि भट्ट और रावत अपने पूर्ववर्तियों की लोकप्रियता के तिलिस्म को बरकरार रख पायेंगे या नहीं. 

यहां देखें BJP उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट, जानें किसे मिली कौनसी सीट

यहां पार्टी सूत्रों का मानना है कि नैनीताल से भट्ट की उम्मीदवारी पौड़ी में रावत की उम्मीदवारी से ज्यादा मजबूत दिखायी दे रही है. खंडूरी के वफादारों में शुमार रावत का मुकाबला हाल में कांग्रेस में शामिल हुए उन्हीं के पुत्र मनीष से हो रहा है. दो साल पहले विधानसभा चुनावों में भट्ट के नेतृत्व में पार्टी ने 70 में से 57 सीटों पर ऐतिहासिक विजय हासिल की थी. हालांकि, भट्ट, स्वयं अपनी सीट अल्मोड़ा के रानीखेत विधानसभा क्षेत्र से हार गये थे. (इनपुट-भाषा से भी) 


VIDEO : BJP ने जारी की पहली लिस्ट, 184 उम्मीदवारों का किया ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com