NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से सपा सांसद धर्मेंन्द्र यादव को फिर मिला टिकट, लेकिन दावा इस बार कितना मजबूत?

धर्मेन्द्र यादव ने बीते पांच सालों में लोसकसभा में सपा की ओर से मुख्य चेहरों में से एक रहे हैं और वह कई मुद्दों पर सवाल को घेरते नजर आए. बदायूं सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ रही है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश की बदायूं लोकसभा सीट से सपा सांसद धर्मेंन्द्र यादव को फिर मिला टिकट, लेकिन दावा इस बार कितना मजबूत?

लोकसभा चुनाव 2019 : बंदायू से सांसद धर्मेन्द्र यादव को सपा ने इस बार भी टिकट दिया है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की बदायूं से सीट से समाजवादी पार्टी ने मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र यादव  को टिकट दिया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में धर्मेंन्द्र यादव को 498378(48.5फीसदी) वोटें मिली थीं. जबकि दूसरी नंबर रही बीजेपी को 332031(32.31 फीसदी) वोटें मिली थीं. बीएसपी 15.28 फीसदी वोट पाकर तीसरे नंबर पर रही थी. धर्मेन्द्र यादव ने बीते पांच सालों में लोसकसभा में सपा की ओर से मुख्य चेहरों में से एक रहे हैं और वह कई मुद्दों पर सवाल को घेरते नजर आए. बदायूं सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ रही है. 1996 से पार्टी यहां पर लगातार 6 चुनाव जीत चुकी है. बीजेपी यहां पर सिर्फ एक बार रामलहर में साल 1991 का चुनाव जीत पाई थी. कांग्रेस भी यहां से 5 बार चुनाव जीत चुकी है. इस बार समाजवादी पार्टी और बीएसपी साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रही है और बीएसपी का वोट भी धर्मेन्द्र यादव को ट्रांसफर होगा. इस लिहाज से यह माना जा सकता है कि धर्मेन्द्र यादव इस सीट से सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं और वह समाजवादी पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार से आते हैं. 

लोकसभा चुनाव : सपा ने हरदोई से दिया उषा वर्मा को टिकट, BSP के साथ मिलकर बिगाड़ सकती हैं बीजेपी का खेल


आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में नौ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और डिम्पल यादव कन्नौज से उम्मीदवार होंगी. धर्मेन्द्र यादव बदायूं से, अक्षय यादव फिरोजाबाद से, कमलेश कठेरिया इटावा, भाईलाल कोल राबर्टसगंज और शब्बीर बाल्मीकि बहराइच से पार्टी उम्मीदवार होंगे. सूची पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के दस्तखत हैं. पार्टी ने मैनपुरी सीट मुलायम के लिए छोड दी है जो फिलहाल आजमगढ से सांसद हैं.  वह 1996, 2004 और 2009 में मैनपुरी का प्रतिनिधित्व लोकसभा में कर चुके हैं.  मुलायम ने 2014 का चुनाव आजमगढ़ और मैनपुरी से लड़ा था और दोनों ही जगह विजयी हुए थे.  कन्नौज से मौजूदा सांसद डिम्पल यादव को फिर से इसी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने हरदोई से उषा वर्मा और खीरी सीट से पूर्वी वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.  

लोकसभा चुनाव 2019 : कन्नौज में डिंपल यादव को टक्कर देना इस बार भी आसान नहीं

उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में आठ—आठ जबकि पांचवें और छठे चरण में 14—14 सीटों के लिये मतदान होगा.  कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी. जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा. इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण की अधिसूचना 19 मार्च को जारी होगी, जिसका मतदान 18 अप्रैल को होगा. इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सु.), अमरोहा, बुलंदशहर (सु.), अलीगढ़, हाथरस (सु.), मथुरा, आगरा (सु.) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे. चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी.  इसके तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा.  इस चरण में 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिए वोट डाले जाएंगे.  

लोकसभा चुनाव : राहुल गांधी की अमेठी में जब स्मृति ईरानी ने सबको चौंका दिया था

चौथे चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी. इसका मतदान 29 अप्रैल को होगा इस चरण में कुल 13 सीटों शाहजहांपुर (सु.), खीरी, हरदोई (सु.), मिश्रिख (सु.), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (सु.), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (सु.), झांसी और हमीरपुर के लिए वोट पड़ेंगे. पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी जबकि मतदान 6 मई को होगा. पांचवें चरण में कुल 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा.

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्‍मीदवारों की सूची, सोनिया गांधी रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

छठे चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी जबकि इस चरण का मतदान 12 मई को होगा। इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सु.) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा. 

कुमार विश्वास ने फिर केजरीवाल पर साधा निशाना, बोले- जमानत जब्त होने के डर से...

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी. इसके तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. मतों की गणना 23 मई को की जाएगी. 

लोकसभा चुनाव पर युवा क्या रखते हैं राय?​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement