NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019 : पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को बीजेपी दे सकती नई दिल्ली सीट से टिकट

हालांकि अभी इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मीनाक्षी लेखी को 453350 (46.75) वोटे मिली थीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019 : पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को बीजेपी दे सकती नई दिल्ली सीट से टिकट

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नई दिल्ली से मिल सकता है टिकट
  2. मीनाक्षी लेखी हैं इस सीट से सांसद
  3. अभी तय नहीं हुआ है नाम
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के लोकसभा चुनाव  लड़ने की चर्चा है. माना जा रहा है कि बीजेपी गौतम गंभीर को नई दिल्ली लोकसभा सीट से उतार सकती है. इस सीट से सांसद अभी मीनाक्षी लेखी हैं और उनको पार्टी किसी और सीट से उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि अभी इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मीनाक्षी लेखी को 453350 (46.75) वोटे मिली थीं. इस सीट पर दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी थी जिसके प्रत्याशी आशीष खेतान को 290642 (29.97) वोटे मिली थीं. वहीं कांग्रेस के अजय माकन तीसरे नंबर थे जिन्हें 182893 (18.86) वोटे मिली थीं. वहीं इनेलो 20028 वोट पाकर चौथे नंबर थी. बीएसपी इस सीट पर पांचवे नंबर थी. इस सीट पर  कांग्रेस 7 बार चुनाव जीत चुकी है जबकि 6 बार यहां पर कब्जा कर चुकी है. जनसंघ के नेता बलराज मधोक भी यहां से एक बार चुनाव जीत चुके हैं.  1977 के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी 1989 और 1991 में यहां से चुनाव जीत चुके हैं. 1992 में हुए उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजेश खन्ना से बीजेपी प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा को हरा दिया था. 

महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका? नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल का बेटा सुजय ज्वाइन कर सकता है BJP


नई दिल्ली से हमेशा से ही हाईप्रोफाइल सीट रही है और यहां से हमेशा चर्चित चेहरे ही चुनाव लड़ते रहे हैं. लेकिन इस बार समीकरण बदले हुए नजर आ रहे हैं. आम आदमी पार्टी को जहां झटका देते हुए कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है वहीं आम आदमी पार्टी ने भी दिल्ली की 6 सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. हालांकि ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस भी अब गठबंधन करने पर विचार कर रही है. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित ने ऐलान किया है कि कांग्रेस किसी भी तरह का गठबंधन दिल्ली में नहीं करना चाहती है.

गुजरात में कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, 4 दिन में तीसरे विधायक ने छोड़ी पार्टी

वहीं इस फैसले से नाराज आम आदमी पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस की खुद चाहती है कि बीजेपी ही चुनाव जीते और बाद में पार्टी ने 6 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. पार्टी के नेता गोपाल राय का कहना है कि कांग्रेस के साथ अब गठबंधन नहीं होगा अब बात बहुत आगे तक जा चुकी है. गौरतलब है कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 12 मई को होगी और नतीजे 23 मई को आएंगे.

टिप्पणियां

गुजरात : चार दिन में कांग्रेस से तीन विधायकों का इस्तीफा​


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement