NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: बेगूसराय सीट पर मंझधार में फंसी कन्हैया की 'नैया', बीजेपी ने बिछाई ये बिसात

सीट बदलने को लेकर गिरिराज सिंह (Giriraj Singh)  ने भले ही नाराजगी जताई हो, लेकिन बीजेपी खास रणनीति के तहत ही उन्हें किसी अन्य सीट की जगह बेगूसराय से चुनाव लड़वाना चाहती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019: बेगूसराय सीट पर मंझधार में फंसी कन्हैया की 'नैया', बीजेपी ने बिछाई ये बिसात

सीपीआई कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को बेगूसराय से मैदान में उतारने की तैयारी में है.

खास बातें

  1. बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं कन्हैया कुमार
  2. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी बेगूसराय से चुनाव लड़ सकते हैं
  3. ऐसे में कन्हैया कुमार को कड़ी चुनौती मिलनी तय है
नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2019 ) की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, सियासी पारा भी चढ़ता जा रहा है. बिहार की बात करें तो 'पूरब का लेनिनग्राद' कहे जाने वाले बेगूसराय सीट (Begusarai seat) पर मुकाबला दिलचस्प हो चला है. एक तरफ सीपीआई यहां से जेएनयू के छात्रनेता रहे कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kuma) को उम्मीदवार बनाने की तैयारी में है. तो दूसरी तरफ, बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री और राज्य के कद्दावर नेताओं में शुमार गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) इस सीट से चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में हैं. दरअसल, गिरिराज सिंह (Giriraj Singh)  पिछली बार नवादा सीट से चुनाव जीते थे, लेकिन इस बार बिहार एनडीए में सीट बंटवारे के बाद यह सीट रामविलास पासवान की पार्टी 'लोजपा' (लोक जनशक्ति पार्टी) के खाते में चली गई है. ऐसे में बीजेपी गिरिराज सिंह को बेगूसराय भेज रही है.  

बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी


गिरिराज की सीट बदलना सोची-समझी रणनीति 
अपनी सीट बदलने को लेकर गिरिराज सिंह (Giriraj Singh)  ने भले ही नाराजगी जताई हो, लेकिन बीजेपी खास रणनीति के तहत ही उन्हें किसी अन्य सीट की जगह बेगूसराय से चुनाव लड़वाना चाहती है. दरअसल, गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) की बिहार की सियासत में खास पहचान तो है ही, उनकी छवि भी कट्टर हिंदुत्ववादी नेता की है. वह पहले से जेएनयू विवाद पर भी मुखर रहे हैं और कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) समेत जेएनयू के अन्य छात्रनेता उनके निशाने पर रहे हैं. ऐसे में पूरी संभावना है कि चुनाव के दौरान गिरिराज सिंह जेएनयू विवाद के बहाने कन्हैया कुमार को घेरेंगे. साथ ही बीजेपी कोशिश करेगी कि गिरिराज सिंह की छवि के बहाने वोटों का ध्रुवीकरण भी हो और उसको लाभ मिले. 

गिरिराज सिंह से बीजेपी के ही एमएलसी ने कहा- नौटंकी बंद करें, बेगूसराय आकर चुनाव की तैयारी करें

त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी मार सकती है बाजी 
इस बात की चर्चा जोर-शोर से थी कि महागठबंधन बेगूसराय सीट पर कन्हैया कुमार को समर्थन दे सकता है, लेकिन महागठबंधन की धुरी 'आरजेडी' ने तमाम कयासों पर विराम लगा दिया. हाल ही में जब आरजेडी के प्रवक्ता मनोज झा (Manoj Jha) से बेगूसराय सीट (Begusarai seat) पर कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को समर्थन देने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले पर किसी व्यक्ति विशेष की राय पर न जाएं. सूत्रों का कहना है कि आरजेडी बेगूसराय सीट पर किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है और वह इस सीट पर तंवर हुसैन को उतारने की तैयारी में है. अगर ऐसा होता है तो मुकाबला त्रिकोणीय होना तय है और इस स्थिति में बीजेपी बाजी मार सकती है. 

बिहार की बेगूसराय सीट पर क्या RJD करेगी कन्हैया का समर्थन, जानिये क्या मिला जवाब

सिर्फ एक बार सीपीआई के खाते में गई है सीट 
2014 में बीजेपी ने बेगूसराय सीट पर कब्जा जमाया था और भोला सिंह ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. कुछ महीनों पहले ही उनका देहांत हुआ है. दूसरी तरफ, विधानसभा चुनावों में कभी बेगूसराय जिले में भले ही सीपीआई का पलड़ा भारी रहा हो, लेकिन यह भी सच्चाई है कि 'पूरब का लेनिनग्राद' होते हुए सीपीआई सिर्फ एक बार यहां से लोकसभा चुनाव (1967) जीत पाई है. साल 2004 से यहां से एनडीए का प्रत्याशी ही लगातार जीत रहा है. ऐसे में कन्हैया कुमार के सामने चुनौतियां कम नहीं हैं. 

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव 2019 : गिरिराज सिंह की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे चिराग पासवान

VIDEO - कन्हैया कुमार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement