बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, जानें- किस पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट

बिहार की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और लोक जनशक्ति पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है.

बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, जानें- किस पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट

Lok Sabha Polls 2019 : बिहार एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है.

खास बातें

  • बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा तय
  • बीजेपी के कुछ सांसदों का टिकट कट सकता है
  • हालांकि सभी केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिलेगा
पटना:

लोकसभा चुनाव (General Election 2019) तिथियों की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं. बिहार की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और लोक जनशक्ति पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है. इसके मुताबिक बीजेपी के कई सांसदों का टिकट कट सकता है. हालांकि सभी केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिलना तय है. दूसरी तरफ, अब यह साफ हो गया है कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह इस बार नवादा की जगह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे. सीटों के बंटवारे पर अभी तक जो आम सहमति बनी है उसके अनुसार जदयू के खाते में वाल्मीकि नगर, झंझारपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा भागलपुर, गोपालगंज, सि‍वान, मुंगेर, नालंदा, गया, जहानाबाद, औरंगाबाद और कराकट की सीट गई है. 

यह भी पढ़ें  : बिहार में कांग्रेस चुनाव समिति की 3 घंटे चली बैठक, 40 में सिर्फ इतनी सीटों पर पार्टी उतारेगी उम्मीदवार

दूसरी तरफ, राम विलास पासवान की पार्टी लोजपा को हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, वैशाली, खगड़िया और मुंगेर के बदले नवादा सीट मिली है. आपको बता दें कि इस बार सीटों के बंटवारे में जदयू के खाते में BJP की पुरानी सीट- जैसे गया, सिवान और भागलपुर गई है. जबकि दरभंगा सीट पर बात नहीं बन पाई. जदयू इस सीट पर भी चुनाव लड़ना चाहती थी. बीजेपी की बात करें तो उसके खाते में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, उजियारपुर, शिवहर, छपरा, महाराजगंज, अररिया, बेतिया मोतिहारी, बांका और बेगुसराय की सीट आई है.  

यह भी पढ़ें  : NDA का बिहार की सभी सीटें जीतने का दावा 'ख्याली पुलाव', शत्रुघ्न सिन्हा ने कही यह बात

वीडियो- बिहार: महागठबंधन का सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com