NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, चिराग पासवान समेत इन नेताओं की किस्मत का होगा फैसला

2019 के पहले चरण में बिहार की चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया तथा नवादा विधानसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019: बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, चिराग पासवान समेत इन नेताओं की किस्मत का होगा फैसला

बिहार की चार लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है.

पटना:

2019 के पहले चरण में बिहार की चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया तथा नवादा विधानसभा सीट के लिए गुरुवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है. बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने सभी सीटों पर मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हो गया. बिहार में इन पांच सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए नक्सल प्रभावित सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती सुनिश्चत की गयी है. प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 7,486 है। जिसमें औरंगाबाद में 1,965 मतदान केंद्र, गया में 1,772 मतदान केंद्र, नवादा में 1,899 मतदान केंद्र तथा जमुई में 1,850 मतदान केंद्र बनाए गये हैं. औरंगाबाद में 7,37,821, गया में 16,98,772, नवादा में 18,92,017 एवं जमुई में 17,09,356 निर्वाचक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने लगाया फर्जी मतदान का आरोप, कहा- मैं दोबारा वोटिंग की मांग करूंगा


इन संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित किया गया है जिसके तहत औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह के 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा औरंगाबाद के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज, एवं टेकारी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है.    लोकसभा क्षेत्र में गया टाऊन, बेलागंज, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक तथा गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है. नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा, नवादा, बेलागंज, वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तथा रजौली एवं गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है. 

केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने लगाया फर्जी मतदान का आरोप, कहा- मैं दोबारा वोटिंग की मांग करूंगा

जमुई लोकसभा क्षेत्र के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तथा सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न होगा. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान को संपन्न कराने के लिए करीब 45,000 कार्मिकों को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है और करीब 350 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. मतदान को लेकर प्रथम चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों में अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस, होमगार्ड, सैप, बिहार सैन्य बल के जवानों को तैनात किये जाने के साथ हेलीकॉप्टर और एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है. मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर मतदाता निर्भीक होकर चुनाव आयोग के सी- विजिल एप, आयोग के ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

1st Phase Lok Sabha Elections 2019 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान और 10 बड़ी बातें

प्रथम चरण के इस चुनाव में गया से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा :हम: सेक्युलर के प्रमुख जीतन राम मांझी, जमुई से लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान और औरंगाबाद में भाजपा के निवर्तमान सांसद सुशील कुमार समेत कई बड़े नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला आज इवीएम में कैद हो जाएगा.  एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के मामले में राजद के नवादा विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे राज बल्लभ यादव को दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई इस सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है.  

वीडियो-चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर उठे सवाल, नौकरशाहों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र 

टिप्पणियां



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement