NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019: सिक्किम में चुनाव लड़ने के लिए बाईचुंग भूटिया ने नीलाम कर दीं पसंदीदा जर्सियां

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे अपने राजनैतिक दल 'हमरो सिक्किम पार्टी' (HSP) के लिए चंदा जुटाने की खातिर रविवार को अपनी दो पसंदीदा जर्सियों को नीलाम किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019: सिक्किम में चुनाव लड़ने के लिए बाईचुंग भूटिया ने नीलाम कर दीं पसंदीदा जर्सियां

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे भाईचुंग भूटिया
  2. भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान हैं भाईचुंग
  3. नीलाम कर दीं पसंदीदा जर्सियां
नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे अपने राजनैतिक दल 'हमरो सिक्किम पार्टी' (HSP) के लिए चंदा जुटाने की खातिर रविवार को अपनी दो पसंदीदा जर्सियों को नीलाम किया. इन जर्सियों में से एक वह है, जो बाईचुंग भूटिया ने यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम द्वारा आयोजित 'मैच अगेन्स्ट पॉवर्टी' के दौरान पहनी थी, और दूसरी जर्सी वह है, जिसे बाईचुंग भूटिया ने बायर्न म्यूनिख के खिलाफ वर्ष 2012 में अपने फेयरवेल मैच में पहना था. इन जर्सियों पर फुटबॉल के दिग्गजों - फ्रांस के ज़िनेडिन ज़िडान तथा पुर्तगाल के फिगो - जैसे कई खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ हैं.

TMC सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का दावा- मेरी पत्नी बैंकॉक से सोना नहीं लाई

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर फुटबॉल सितारे से राजनेता बने बाईचुंग भूटिया ने लिखा, "प्रिय फुटबॉल प्रेमियों तथा साथी भारतीयों, हमने सिक्किम में एक राजनैतिक पार्टी की शुरुआत की है... अन्य राज्यों की तरह, यहां भी भ्रष्टाचार, बेरोज़गारी, किसानों का संकट जैसी बहुत-सी समस्याएं हैं... इस लड़ाई में हमें आपका समर्थन चाहिए..." इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर सारी जानकारी विस्तार से दी, और कहा कि चंदा जुटाने की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी रहेगी.


पिछले साल 31 मार्च को गठित की गई बाईचुंग भूटिया की HSP ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि पार्टी अगले पांच साल में 'खुशहाल सिक्किम' के लिए नीतियों को लागू करने पर काम करेगी. उन्होंने कहा, "हमारे पास युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा उन्हें झंडों-नारों की राजनीति से दूर रखने के लिए कार्यक्रम है... हम चाहते हैं कि सिक्किम के युवा सम्मान के साथ अपनी ज़िन्दगी जिएं..."

टिकट बंटवारे को लेकर फूटा बीजेपी जिला अध्यक्ष का गुस्सा, सांसद का विरोध कर पद से दिया इस्तीफा

भारत का यह छोटा-सा पहाड़ी राज्य सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) का गढ़ माना जाता है, और यहां से सिर्फ एक सांसद लोकसभा पहुंचता है. वर्ष 2009 तथा 2014 में SDF ने ही आम चुनाव में जीत हासिल की थी. 

आप के साथ गठबंधन पर राहुल गांधी ने बुलाई बैठक

बाईचुंग भूटिया ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल होकर वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव पश्चिम बंगाल की दार्जीलिंग संसदीय सीट से लड़ा था, और वर्ष 2016 में उन्होंने पश्चिम बंगाल की ही सिलिगुड़ी विधानसभा सीट से भी किस्मत आज़माई थी, लेकिन दोनों चुनाव में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था. सिक्किम में इस बार 32 विधानसभा सीटों तथा एकमात्र लोकसभा सीट पर एक साथ पहले ही चरण में 11 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. चुनाव परिणाम समूचे देश के साथ 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

टिप्पणियां

VIDEO: BJP की नई लिस्ट में रमन सिंह का नाम नहीं



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement