Elections 2019: विपक्ष के विरोध के बीच प्रणव मुखर्जी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, कहा- शानदार तरीके से कराया चुनाव

प्रणब मुखर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं.

नई दिल्ली:

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने सोमवार को 2019 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) शानदार तरीके से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) की तारीफ की है. मुखर्जी ने नई दिल्ली में एक पुस्तक के विमोचन के मौके पर कहा कि पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के समय से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों तक संस्थान ने बहुत अच्छे से काम किया है. उन्होंने कहा कि कार्यपालिका तीनों आयुक्तों को नियुक्त करती है और वे अपना काम अच्छे से कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘आप उनकी आलोचना नहीं कर सकते हैं, यह चुनाव का सही रवैया है.'मुखर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं. 

मुखर्जी ने एनडीटीवी की सोनिया सिंह की पुस्तक ‘डिफाइनिंग इंडिया: थ्रू देयर आइज' के विमोचन के मौके पर कहा, ‘‘यदि लोकतंत्र सफल हुआ है, यह मुख्यत: सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों द्वारा अच्छे से चुनाव संपन्न कराने के कारण है.''

यह भी पढ़ें : पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बोले, फेक न्यूज सबसे बड़ा खतरा, मीडिया को सत्ता में बैठे लोगों से सवाल पूछना चाहिए

मुखर्जी की इस टिप्पणी से एक दिन पहले कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव आयोग पर पक्षपात का आरोप लगाया था. उन्होंने ट्विटर पर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष चुनाव आयोग का आत्मसमर्पण सभी के सामने जाहिर है और चुनाव आयोग अब निष्पक्ष या सम्मानित नहीं रह गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : प्रणब मुखर्जी का सुझाव: SC के बगैर दखल के GST पर गतिरोध को राजनीतिक रूप से नहीं सुलझाया जा सकता 

बता दें विपक्षी दल चुनाव आयोग के कथित तौर पर बीजेपी के प्रति झुकाव रखने को लेकर आयोग की आलोचना करते रहे हैं. इतना ही नहीं पीएम को चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में चुनाव आयोग की क्लीन चिट जाने से नाराज चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने आयोग की किसी भी बैठक में हिस्सा लेने से मना कर दिया था.  (इनपुट-भाषा)