NDTV Khabar

बीजेपी को पूर्वोत्तर के इस राज्य में लगा झटका, गठबंधन से अलग हुआ सहयोगी दल

Lok Sabha Elections 2019 :सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने शुक्रवार को भाजपा(BJP) के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया और सिक्किम की सभी विधानसभा सीटों और लोकसभा की एकमात्र सीट पर मैदान में उतरने का निर्णय लिया.

2.6K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजेपी को पूर्वोत्तर के इस राज्य में लगा झटका, गठबंधन से अलग हुआ सहयोगी दल

Lok Sabha Elections 2019 : सिक्किम में बीजेपी से सहयोगी पार्टी हुई अलग.

खास बातें

  1. भाजपा को लोकसभा चुनाव से पहले लगा फिर झटका
  2. सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा अलग हुआ बीजेपी गठबंधन से
  3. सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सभी सीटों पर उतारेगा उम्मीदवार
नई दिल्ली:

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने शुक्रवार को भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया और सिक्किम की सभी विधानसभा सीटों और लोकसभा की एकमात्र सीट पर मैदान में उतरने का निर्णय लिया. एसकेएम के प्रवक्ता सोनम भूटिया ने बताया, ‘‘एसकेएम (SKM) सिक्किम में सभी 32 विधानसभा सीटों और एकमात्र लोकसभा सीट पर प्रत्याशी उतारेगी.''उन्होंने बताया कि दक्षिण सिक्किम के जोरेथांग में पार्टी की संबंधित समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक की अध्यक्षता एसकेएम के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने की.पूर्वोत्तर का राज्य सिक्किम क्षेत्रफल में देश के सिर्फ एक प्रदेश गोवा से बड़ा है. यहां लोकसभा की एक सीट है. यह सीट इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरे राज्य का प्रतिनिधित्व करती है. सिक्किम लोकसभा क्षेत्र सामान्य वर्ग के लिए है, यानी कि अनारक्षित है. यहां राज्यसभा के लिए भी एक सीट है. सिक्किम में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र मात्र एक है. यहां राज्यसभा के लिए भी एक सीट है. विधानसभा की 32 सीटें हैं. सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) सहित कुछ छोटे स्थानीय राजनीतिक दल हैं.हालांकि यहां बीजेपी, कांग्रेस, तृणमूल जैसे राष्ट्रीय दल भी सक्रिय हैं. सिक्किम में कुल 3,70,731 मतदाता हैं जिनमें 1,79,650 महिलाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- यूपी में भाजपा के लोग सुबह-शाम मोदी नाम केवलम क्यों कर रहे?


और जानिए सिक्किम के बारे में
सिक्किम (Sikkim) की आबादी 5,40,493 है. इसमें पुरुषों की संख्या 2,88,217 और महिलाओं की संख्या 2,52,276 है. सिक्किम में जनसंख्या का घनत्व 76 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है जो कि भारत में न्यूनतम है.सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर का एक पर्वतीय राज्य है. यह राज्य पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से सटा हुआ है. पश्चिम बंगाल राज्य इसके दक्षिण में है. यहां अंग्रेजी, गोर्खा खस भाषा, लेप्चा, भूटिया, लिंबू तथा हिन्दी आधिकारिक भाषाएं हैं. हिन्दू तथा बज्रयान बौद्ध धर्म सिक्किम के प्रमुख धर्म हैं. गंगटोक प्रदेश की राजधानी तथा यहां का सबसे बड़ा शहर है. सिक्किम पहले नाम ग्याल राजतंत्र का एक स्वतंत्र राज्य था.  प्रशासनिक समस्यायों के कारण और जनमत संग्रह के आधार पर सन 1975 में इसका भारत में विलय हो गया.

सिक्किम की जनसंख्या भारत के राज्यों में सबसे कम है और इसका क्षेत्रफल सिर्फ गोवा से अधिक है. सिक्किम भौगोलिक दृष्टि से काफी विविधतापूर्ण है. दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा सिक्किम के उत्तरी पश्चिमी भाग में नेपाल की सीमा पर है. प्राकृतिक सुंदरता सहित कई विशेषताओं के कारण सिक्किम पर्यटन का प्रमुख केन्द्र है.

सिक्किम में चार जनपद (जिला) हैं. चीन की सीमा से लगे होने के कारण यहां भारतीय सेना का बाहुल्य है. कई क्षेत्रों में प्रवेश निषेध है और लोगों को घूमने के लिए परमिट लेना पड़ता है. सिक्किम में कुल आठ कस्बे एवं नौ उप-विभाग हैं. यहां के चार जिले पूर्व सिक्किम, पश्चिम सिक्किम, उत्तरी सिक्किम एवं दक्षिणी सिक्किम हैं.(इनपुट-भाषा)

टिप्पणियां

वीडियो- असम में बीजेपी ने फिर किया असम गण परिषद के साथ गठबंधन 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement