NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: जानिए आपके राज्य में कब और किस चरण में होगा मतदान

Lok Sabha Election 2019 की तारीखों का ऐलान. चुनाव आयोग ने विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तीरीखों की औपचारिक घोषणा की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  2. चार राज्यों में भी होगा चुनाव
  3. 17वें लोकसभा के लिए होना है चुनाव
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने 17वें लोकसभा (Lok Sabha Election 2019) के लिए आम चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है. रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके की. उन्होंने इस दौरान कहा कि हम 2014 की तुलना में इस बार सात चरणों (Lok Sabha Election 2019) में चुनाव कराए जाएंगे. सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार नतीजें 23 मई को आएंगे. जबकि आचारसंहिता आज से ही लागू होगी. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने चरणों के आधार पर किस राज्य की कितनी सीटों पर कब चुनाव होना है इसकी भी जानकारी दी. आइये देखते हैं किन राज्यों की कितनी सीटों (Lok Sabha Election 2019)  पर कब होने हैं चुनाव.... 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा


मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण (Lok Sabha Election 2019) के तहत आंध्रा प्रदेश की 25 सीटें, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट पर , बिहार की चार सीट पर, असम की 5 सीटों पर, छत्तीसगढ़ की एक सीट पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, महाराष्ट्र की सात सीटों पर, मणिपुर की एक सीटों पर, मेघालय की दो सीटों पर, नगालैंड की एक सीट पर, मिजोरम की एक सीट पर, ओडिशा की चार सीट पर, सिक्किम की एक सीट पर, त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, उत्तराखंड की पांच सीटों पर, वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एक सीट पर, लक्षदीप की एक सीट पर मतदान होना है. उन्होंने बताया कि पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को मतदान होना है. 

Lok Sabha Election 2019: 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान

वहीं, सुनील अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के (Lok Sabha Election 2019) दूसरे चरण में असम की पांच सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, महाराष्ट्र की 10 सीटों पर, ओडिशा की पांच सीटों पर, तिमलनाडु 39 सीटों पर , त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, वेस्ट बंगाल की तीन सीटों पर, पुडुचेरी की एक सीटों पर मतदान होने हैं. मतदान की तारीख 18 अप्रैल है. इसी तरह तीसरे चरण असम की चार सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर, गुजरात की 26 सीटों पर, गोवा की दो सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, केरल की 20 सीटों पर, महाराष्ट्र की 14 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर, दादर एंव नगर हवेली एक सीट पर और दमन एंव दीव पर एक सीट पर चुनाव होना है.

टिप्पणियां

Lok Sabha Election 2019 : इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा

चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होने हैं. सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस चरण के लिए (Lok Sabha Election 2019) बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट पर, झारखंड की तीन सीटों पर, महाराष्ट3 की 17 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, यूपी की 13 सीटों पर जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रदेश की सात सीटों पर, राजस्थान की चार सीटों पर, यूपी की 14 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होंगे. मतदान की तारीश छह मई है. इसी तरह छठे चरण में 12 मई को चुनाव होगा. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रेदश की आठ सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर और दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर, पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 09 सीटों पर, चंडीगढ़ की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement