NDTV Khabar

Lok Sabha Polls 2019: बिहार में इस तरीके से होगा BJP उम्मीदवारों का चयन

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर सभी दलों में उम्मीदवारों के चुनाव के लिए मंथन जारी है. इस बीच, बिहार प्रदेश भरतीय जनता पार्टी (BJP) चुनाव समिति ने उम्मीदवारों के चयन के लिए एक समिति बनाई है.

170 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Polls 2019: बिहार में इस तरीके से होगा BJP उम्मीदवारों का चयन

Lok Sabha Election 2019: पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह.

पटना:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर सभी दलों में उम्मीदवारों के चुनाव के लिए मंथन जारी है. इस बीच, बिहार प्रदेश भरतीय जनता पार्टी (BJP) चुनाव समिति की गुरुवार को यहां हुई बैठक में पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन सदस्यीय एक समिति को अधिकृत कर दिया गया है. इस समिति में बिहार प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, प्रेम कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को रखा गया है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव समिति की बैठक के बाद बिहार के मंत्री और भाजपा नेता नंदकिशोर यादव ने पत्रकारों को बताया कि बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि बैठक में उम्मीदवारों के चयन के लिए एक समिति बनाई गई है, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, सुशील मोदी और प्रेम कुमार की शामिल हैं.उन्होंने कहा, 'यह समिति सभी वरिष्ठ नेताओं से बात कर उम्मीदवारों का चयन करेगी और उसके बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड के समक्ष अपनी बात रखेगी. केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी.' उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं जिनमें से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल भाजपा और जेडीयू 17-17, जबकि लोजपा (LJP) छह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्‍मीदवारों की सूची, सोनिया गांधी रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली गई है. उन्होंने कहा कि चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान भी रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम चुनाव के लिए काफी पहले से ही तैयारी कर रहे थे. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की. उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई. यह सब करने के बाद ही आज हम चुनाव की घोषणा करने की स्थित में हैं.

यह भी पढ़ें: 

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान
पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

टिप्पणियां

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान
11 अप्रैल : जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल : बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल : खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल : दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई : मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई : पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई : नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

VIDEO: लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ वोटर देंगे वोट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement