NDTV Khabar

दिल्ली में बीजेपी के ये हैं संभावित उम्मीदवार, लिस्ट में गौतम गंभीर का भी नाम

बीजेपी की ओर से दिल्ली की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होनी है. पार्टी के अंदरखाने संभावित उम्मीदवारों के नाम की चर्चा चल रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में बीजेपी के ये हैं संभावित उम्मीदवार, लिस्ट में गौतम गंभीर का भी नाम

BJP की ओर से दिल्ली में लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की होनी है घोषणा.

नई दिल्ली:

बीजेपी की ओर से दिल्ली की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होनी है. पार्टी के अंदरखाने संभावित उम्मीदवारों के नाम की चर्चा चल रही है. संभावित उम्मीदवारों की सूची पर नजर डालें तो इसमें उत्तर पूर्व से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी चुनाव लड़ेंगे. इसी तरह दक्षिण दिल्ली से रमेश विधुड़ी, पश्चिम दिल्ली प्रवेश वर्मा, और नई दिल्ली से क्रिकेटर गौतम गंभीर को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है. जबकि पूर्वी दिल्ली से डॉ. हर्षवर्धन, उत्तर पश्चिम से अशोक प्रधान या अनिता आर्य, के नाम की चर्चा है. चांदनी चौक सीट से विजय गोयल को भी चुनाव लड़ाने की चर्चा है. वहीं पार्टी सांसद उदित राज को इस बार उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने जारी की तीसरी सूची, संबित पात्रा को ओडिशा के पुरी से मिला टिकट


बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं. इनमें मुख्य रूप से नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल हैं.1951 - 1956 तक दिल्ली में सिर्फ तीन लोकसभा सीट होती थीं. इनमें दिल्ली सिटी, नई दिल्ली और बाहरी दिल्ली की सीटें शामिल थीं. इसके बाद 1956-1961 में दिल्ली में चार लोकसभा सीट हो गईं. इनमें नई दिल्ली, बाहरी दिल्ली, चांदनी चौक और दिल्ली सदर की सीट शामिल थी. 1961-1966 में दिल्ली में लोकसभा की पांच सीटें थीं.इनमें नई दिल्ली, बाहरी दिल्ली, चांदनी चौक, दिल्ली सदर और करोल बाग की सीट थी. इस वक्त दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं. इनमें नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, बाहरी दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, चांदनी चौक, दिल्ली सदर और करोल बाग शामिल था. दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान इस बार मुख्य रूप से मुकाबला भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, और आम आदमी पार्टी के बीच है. 2014 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी.  

टिप्पणियां

वीडियो- लोकसभा चुनाव 2019 : बीजेपी ने जारी की तीसरी सूची 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement