NDTV Khabar

पहले चरण का आखिरी नामांकन आज, चिराग पासवान-हेमा मालिनी समेत बड़े राजनेता दाखिल करेंगे पर्चा

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन का सोमवार को आखिरी दिन है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), हेमा मालिनी (मथुरा), चिराग पासवान (जमुई), जीतन राम मांझी, अशोक चव्हाण समेत कई बड़े चेहरे पर्चा दाखिल करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहले चरण का आखिरी नामांकन आज, चिराग पासवान-हेमा मालिनी समेत बड़े राजनेता दाखिल करेंगे पर्चा

चिराग पासवान और हेमा मालिनी

खास बातें

  1. पहले चरण का आखिरी नामांकन आज
  2. चिराग पासवान समेत बड़े राजनेता
  3. पर्चा दाखिल करने करेंगे
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन का सोमवार को आखिरी दिन है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), कांग्रेस नेता राजबब्बर (फतेहपुर सीकरी), जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद), हेमा मालिनी (मथुरा), चिराग पासवान (जमुई), फारूख अब्दुल्ला (श्रीनगर), नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), जीतन राम मांझी, अशोक चव्हाण समेत कई बड़े चेहरे पर्चा दाखिल करेंगे. पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2 तथा छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव सात चरणों में संपन्न होना है. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर होना है. इन संसदीय क्षेत्रों में कई जगह सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी और विपक्ष ने आखिरी समय में अपने उम्मीदवारों को भी बदला है. नागपुर में नामांकन दाखिल करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी साथ दिखे.

दिन में किया कांग्रेस में शामिल होने की खबरों का खंडन, रात में डिनर टेबल पर मनोज तिवारी से मिलीं सपना चौधरी


इसमें यूपी के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गजियाबाद, और गौतमबुद्ध नगर भी शामिल हैं. यहां कुल 23 उम्मींदवारो ने ही अपना नामांकन कराया है. अपर निर्वाचन अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र के अनुसार मेरठ से बसपा के हाजी याकूब कुरौशी, यूडीएफएस के राशिद, साहरनपुर से कांग्रेस के इमरान मसूद, आम आदमी पार्टी के योगेश दहिया समेत दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है. मुजफ्फरनगर से दो और गजियाबाद से पांच लोगों ने अपना नामांकन कराया है. गौतमबुद्ध नगर से भाजपा के डा. महेश शर्मा, बसपा के सतवीर नागर, कांग्रेस के अरविन्द सिंह तथा एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकन किया है. बिजनौर से जनसत्तादल के मोनू तो बागपत से सलीम ने नामांकन किया है.

लोकसभा चुनाव 2019: सिक्किम में चुनाव लड़ने के लिए भाईचुंग भूटिया ने नीलाम कर दीं पसंदीदा जर्सियां

उत्तराखंड में आज नामांकन का आखिरी दिन 

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन पर्चा दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में भाजपा और कांग्रेस के आठ प्रत्याशी भी शामिल होंगे. उत्तराखंड में सोमवार को नामांकन भरने का अंतिम दिन है.

प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहे भाजपा के दो प्रत्याशी—पौड़ी से तीरथ सिंह रावत और टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह ने चुनाव के लिये 22 मार्च को नामांकन दाखिल किया था जबकि तीन अन्य उम्मीदवार हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और नैनीताल से अजय भट्ट सोमवार को अपना पर्चा भरेंगे. भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रमुख डॉ. देवेंद्र भसीन ने बताया कि हरिद्वार और अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तथा नैनीताल लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी भट्ट के नामांकन के दौरान वर्तमान सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी मौजूद रहेंगे. गौरतलब है कि भट्ट को कोशियारी की जगह चुनावी समर में उतारा गया है.

आय से अधिक संपत्ति का मामला : बढ़ सकती हैं मुलायम-अखिलेश की मुश्किल, सुप्रीम कोर्ट ने CBI से 2 हफ्ते में मांगा जवाब

कांग्रेस के सभी पांचों प्रत्याशी टिहरी से प्रीतम सिंह, नैनीताल से हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी, हरिद्वार से अंबरीश कुमार और अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा अपना नामांकन पत्र सोमवार को दाखिल करेंगे. प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री संगठन विजय सारस्वत ने बताया कि उत्तराखंड प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह, सह प्रभारी राजेश धर्माणी और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा ह्रदयेश प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरे जाने के दौरान मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि इस दौरान तीनों नेता कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे.

उन्होंने बताया कि 18 मार्च से प्रक्रिया की शुरूआत हुई थी. 20 और 21 को होली के अवकाश के कारण नामांकन नहीं हो सका. 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 28 मार्च को नामांकन वापस होंगे.

टिप्पणियां

Video: बीजेपी ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement