NDTV Khabar

Madhya Pradesh Election Results 2019: जानिए मध्य प्रदेश लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Madhya Pradesh Lok Sabha Election Results 2019: मध्‍य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं और यहां बीजेपी मजबूत स्थिति में दिख रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Madhya Pradesh Election Results 2019: जानिए मध्य प्रदेश लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

MP Election Results 2019: मध्‍य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्‍कर के बीच अब सभी को लोकसभा चुनाव के नतीजों (Election Results) का इंतजार है. मध्‍य प्रदेश ने लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के चार चरणों के तहत 29 अप्रैल, 06 मई, 12 मई और 19 मई को वोट डाले गए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मध्‍य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों (Madhya Pradesh Lok Sabha Seats) में से 27 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के हिस्‍से में दो सीटें आईं थीं. अब देखना यह है कि क्‍या बीजेपी इस बार भी अपने पिछले प्रदर्शन को दोहरा पाएगी या नहीं? दूसरे राज्‍यों समेत मध्‍य प्रदेश लोकसभा की सीटों के परिणाम (Madhya Pradesh Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: मध्‍य प्रदेश का एग्जिट पोल: लोकसभा सीटों पर मिल सकती है एनडीए को जीत


NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार एनडीए को मध्य प्रदेश फायदा होने जा रहा है. एग्जिट पोल के अनुसार एमपी में एनडीए को 24 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस महज पांच सीटों पर सिमट सकती है. 2018 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर अपनी सरकार बनाने वाली कांग्रेस के लिए एग्जिट पोल का यह परिणाम एक बड़े झटके की तरह हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बसपा के साथ मिलकर सरकार में है.  

यह भी पढ़ें: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

Madhya Pradesh Election Results 2019: मध्‍य प्रदेश की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

मध्‍य प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

टिप्पणियां

मुरैना इलेक्शन रिजल्ट
भिंड इलेक्शन रिजल्ट
ग्वालियर इलेक्शन रिजल्ट
गुना इलेक्शन रिजल्ट
सागर इलेक्शन रिजल्ट
टीकमगढ़ इलेक्शन रिजल्ट
दमोह इलेक्शन रिजल्ट
खजुराहो इलेक्शन रिजल्ट
सतना इलेक्शन रिजल्ट
रीवा इलेक्शन रिजल्ट
सीधी इलेक्शन रिजल्ट
शहडोल इलेक्शन रिजल्ट
जबलपुर इलेक्शन रिजल्ट
मांडला इलेक्शन रिजल्ट
बालाघाट इलेक्शन रिजल्ट
छिंदवाड़ा इलेक्शन रिजल्ट
होशंगाबाद इलेक्शन रिजल्ट
विदिशा इलेक्शन रिजल्ट
भोपाल इलेक्शन रिजल्ट
राजगढ़ इलेक्शन रिजल्ट
देवास इलेक्शन रिजल्ट
उज्जैन इलेक्शन रिजल्ट
मंदसौर इलेक्शन रिजल्ट
रतलाम इलेक्शन रिजल्ट
धार इलेक्शन रिजल्ट
इंदौर इलेक्शन रिजल्ट
खरगोन इलेक्शन रिजल्ट
खंडवा इलेक्शन रिजल्ट
बैतूल इलेक्शन रिजल्ट

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement