NDTV Khabar

महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका: नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय ने ज्वाइन की BJP

बताया जा रहा है कि वह अहमदनगर सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस ने उन्हें वहां से उम्मीदवार नहीं बनाया. पिछले चुनाव में अहमदनगर सीट कांग्रेस ने अपने सहयोगी दल नेशनल कांग्रेस पार्टी को दी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका: नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय ने ज्वाइन की BJP

सुजय विखे पाटिल पेशे से न्यूरोसर्जन हैं.

मुंबई:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस नेता सुजय विखे पाटिल मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए.  सुजय महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे हैं और पेशे से न्यूरोसर्जन हैं. बताया जा रहा है कि वह अहमदनगर सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस ने उन्हें वहां से उम्मीदवार नहीं बनाया. पिछले चुनाव में अहमदनगर सीट कांग्रेस ने अपने सहयोगी दल नेशनल कांग्रेस पार्टी को दी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी में सीटों का बंटवारा हो चुका है. कांग्रेस ने अपने पास 26 सीटें बरकरार रखी हैं, वहीं एनसीपी को 22 सीटें दी हैं. लेकिन एनसीपी अहमदनगर सीट सुजोय पाटिल को नहीं देना चाहती. 

बताया जा रहा है कि शरद पवार की पार्टी राकांपा से राधाकृष्ण विखे पाटिल ने आग्रह किया था कि उनके बेटे के लिए अहमदनगर लोकसभा सीट छोड़ दी जाए, लेकिन एनसीपी उनका आग्रह ठुकरा दिया. सुजय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मंगलवार को भाजपा में शामिल हुए. दिलीप गांधी अहमदनगर लोकसभा सीट से भाजपा के निवर्तमान सांसद हैं.


CWC मीटिंग से पहले गुजरात में कांग्रेस को फिर बड़ा झटका, 4 दिन में तीसरे MLA ने छोड़ी पार्टी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पिछले महीने महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण ने कहा था कि राधाकृष्ण विखे पाटिल को अपने बेटे को मनाना चाहिए. उन्होंने कहा था, 'सुजय को मालूम होना चाहिए कि उनकी गुहार पर कांग्रेस पार्टी विचार कर रही है. मैंने उनके पिता को भी सुझाया है कि उन्हें अपने बेटे को मनाना चाहिए.'

सुजय ने पहले कहा था कि अगर कांग्रेस पार्टी से उन्हें टिकट नहीं मिलता है तो वह निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मुलाकात के दौरान भाजपा नेताओं ने सुजय के एंट्री का विरोध किया है. पार्टी नेता चाहते हैं कि उन्हें लोकसभा चुनाव में टिकट देने से पहले उन्हें भाजपा के लिए काम करना चाहिए.

महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP में हुआ सीटों का बंटवारा! जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

चार चरणों में होंगे राज्य में चुनाव 
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव चार चरणों में होंगे. पहले चरण यानी 11 अप्रैल को विदर्भ क्षेत्र में मतदान होगा, जबकि मुंबई की सभी सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट हैं जो उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के बाद सबसे ज्यादा हैं. आम चुनाव का कार्यक्रम सात चरणों में मुकम्मल होगा जिसका शंखनाद 11 अप्रैल से होगा. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, दूसरे का 18 अप्रैल, तीसरे का 23 अप्रैल, चौथे का 29 अप्रैल, पांचवें का छह मई, छठे का 12 मई और अंतिम यानी सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा. वहीं सभी चरणों के लिए मतगणना एक ही दिन 23 मई को होगी.

Lok Sabha Election 2019: पार्टी की इच्छा के बावजूद NCP प्रमुख शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बताई यह वजह

टिप्पणियां

VIDEO- गुजरात : चार दिन में कांग्रेस से तीन विधायकों का इस्तीफा

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement