NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019: उत्तर प्रदेश में BSP-SP ने बांटीं लोकसभा सीटें, जानें कौन सी पार्टी कहां से लड़ेगी चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गठबंधन की घोषणा के एक महीने बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) ने गुरुवार को सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019: उत्तर प्रदेश में BSP-SP ने बांटीं लोकसभा सीटें, जानें कौन सी पार्टी कहां से लड़ेगी चुनाव

अखिलेश यादव और मायावती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गठबंधन की घोषणा के एक महीने बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) ने गुरुवार को सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दोनों ही पार्टियों ने यह तय कर लिया कि किस पार्टी के खाते में कौन सी सीट जाएगी. दोनों दलों के नेताओं सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बयान में घोषणा करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर और बसपा 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

सपा-बसपा गठबंधन से RLD को मिली इतनी सीटें, जानिये कहां से कौन लड़ सकता है चुनाव

दरअसल, सपा-बसपा गठबंधन में गांधी परिवार का गढ़ रही रायबरेली और अमेठी सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं. वहीं, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) को शुरुआत में दो सीटें दी गई थीं लेकिन सपा ने अपने कोटे से अजीत सिंह की पार्टी को एक और सीट दे दी. इस तरह से रालोद यानी आरएलडी मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी. वर्तमान में पार्टी के कब्जे में कैराना सीट है, जो उसने उपचुनाव में जीती थी. 


SP-BSP गठबंधन पर छलका मुलायम का दर्द, कहा- अखिलेश ने बिना पूछे ही उठा लिया इतना बड़ा कदम

सूची के मुताबिक, समाजवादी पार्टी गोरखपुर, गोंडा, कुशीनगर, आजमगढ़, वाराणसी, गाजियाबाद, हाथरस, पीलीभीत, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, हरदोई, खीरी, कन्नौज, बांदा, फूलपुर, इलाहाबाद, कैराना, संभल, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, रामपुर, इटावा, उन्नाव, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, महराजगंज, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, कानपुर, लखनऊ और झांसी में चुनाव लड़ेंगी.

इनमें से सपा ने 2014 लोकसभा चुनाव में कन्नौज, आजमगढ़, मैनपुरी, बदायुं और फिरोजाबाद में जीत दर्ज की थी, इसके अलावा मैनपुरी उपचुनाव में दोबारा से सीट पर कब्जा जमाया था। वहीं पार्टी ने भाजपा से गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में दोनों सीटें छीन ली थी.

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी में सपा-बसपा के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिये किसको कितनी सीटें मिलीं

टिप्पणियां

वहीं 2014 में खाता भी नहीं खोल पाने वाली बसपा सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी, आंवला, शजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फरूखाबाद, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, अम्बेडकर नगर, कैशरगंज, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, भदोही सीटों पर चुनाव लड़ेगी. (इनपुट आईएएनएस से)

VIDEO:  यूपी में साथ आए बुआ-बबुआ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement