NDTV Khabar

Narendra Modi Oath News: 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम

PM Modi Swearing In Ceremony: प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण (Narendra Modi Oath) की तारीख भी तय हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 30 मई की शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Narendra Modi Oath News: 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम

PM Modi Oath Taking Ceremony Date And Time: नरेंद्र मोदी 30 मई को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ.

खास बातें

  1. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण की तारीख हुई तय
  2. 30 मई को शाम 7 बजे मंत्रियों संग लेंगे शपथ
  3. राष्ट्रपति भवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह
नई दिल्ली:

PM Modi Swearing In Ceremony: प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण (Narendra Modi Oath) की तारीख भी तय हो गई है. नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. बता दें कि नरेंद्र मोदी के साथ कई मंत्री भी शपथ लेंगे. बता दें कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे, जिन्होंने पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने न सिर्फ अपने बूते बहुमत हासिल किया, बल्कि सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी छू लिया. बीजेपी (BJP) और सहयोगियों ने इस बार 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की. बीजेपी ने 303 हासिल की वहीं, NDA को 352 सीटें मिली हैं. उधर, कांग्रेस की बात करें तो उसने 52 सीट जीतने में सफलता हासिल की है. राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई दिग्गजों को चुनाव में हार मिली है. राहुल केरल की वायनाड सीट जीतने में सफल रहे, वहीं, अमेठी में उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से मात मिली. यूपी में कांग्रेस सिर्फ रायबरेली सीट बचाने में सफल रही, वहां यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की.


बता दें कि शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा और NDA संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को शनिवार को प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नई सरकार बनाने का न्योता दिया था. कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा था. भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद वह (मोदी) सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए थे.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने मोदी को नियुक्त किया कार्यवाहक प्रधानमंत्री, सरकार बनाने का दिया न्यौता

मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया था कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नयी सरकार का गठन करने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी.'' मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नयी सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. वहीं, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. इसमें कहा गया है कि कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझायें जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है.

यह भी पढ़ें: 'छपास' और 'दिखास' से कैसे बचें, पीएम ने दी नये सांसदों को नसीहत

राष्ट्रपति ने मोदी से साथ ही यह भी कहा था कि वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह की तिथि और समय बतायें. बयान में कहा गया था कि मोदी को इस बारे में औपचारिक सूचना तब दी गई जब वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से भाजपा संसदीय दल के नेता के तौर पर मुलाकात करने पहुंचे, जिन्हें 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत मिला है. 

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें: NDA Meeting: जो हमारे साथ थे, हम उनके लिए भी हैं और जो भविष्य में हमारे साथ चलने वाले हैं, हम उनके लिए भी हैं : पीएम मोदी

इससे पहले शुक्रवार को ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे. प्रतिनिधि मंडल ने एक पत्र राष्ट्रपति को सौंपा जिसमें कहा गया था कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था. लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement