Lok Sabha Polls 2019: NCP ने जारी की उम्‍मीदवारों की सूची, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी चुनाव

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी.

Lok Sabha Polls 2019: NCP ने जारी की उम्‍मीदवारों की सूची, सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी चुनाव

सुप्रिया सुले (Supriya Sule) बारामती (Baramati) से चुनाव लड़ेंगी.

खास बातें

  • NCP ने जारी की उम्‍मीदवारों की सूची
  • सुप्रिया सुले बारामती से लड़ेंगी चुनाव
  • संजय दीना पाटिल मुंबई उत्तर से लड़ेंगे चुनाव
नई दिल्ली:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. एनसीपी (NCP) की सूची के अनुसार सुप्रिया सुले (Supriya Sule) बारामती (Baramati) से चुनाव लड़ेंगी. वहीं, संजय दीना पाटिल को मुंबई उत्तर से, आनंद परांजपे को ठाणे से, सुनील टटकरे को रायगढ़ से टिकट दिया गया है. वहीं, हातकणंगले लोकसभा सीट के लिए NCP राजू शेट्टी की पार्टी स्‍वाभिमानी शेताकरी संगठन का समर्थन करेगी.

 

 

jn8hcuug

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, राज बब्बर मुरादाबाद से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

उधर, NCP चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा है कि वह इस साल लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) नहीं लड़ेंगे. हालांकि शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी चाहती है कि वह माढ़ा से चुनाव लड़ें, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री चुनाव लड़ना नहीं चाहता है. उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि मेरे परिवार के दो सदस्य इस बार चुनाव लड़ रहे हैं इसलिए मुझे चुनाव न लड़ने का फैसला लेने का यह सही समय लगा. उन्होंने कहा कि मैं पहले ही 14 बार चुनाव लड़ चुका हूं.' महाराष्ट्र के सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) फिलहाल महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार पिछली यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्‍मीदवारों की सूची, सोनिया गांधी रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम चुनाव के लिए काफी पहले से ही तैयारी कर रहे थे. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की. उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई. यह सब करने के बाद ही आज हम चुनाव की घोषणा करने की स्थित में हैं.

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

VIDEO: लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ वोटर देंगे वोट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com