Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

सीटों की संख्या का बंटवारा पहले ही हो गया था.

पटना:

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. जनता दल यूनाइटेड(जदयू) नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनडीए में सीटों के बंटवारे की प्रेस कांफ्रेंस के जरिए आधिकारिक रूप से घोषणा की है. सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल है. छह सीटें राम विलास पासवान की राष्ट्रीय लोकजनशक्ति पार्टी(लोजपा) को मिली है. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से  इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं. जबकि छह सीट सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को मिली है. 
किसको मिली कौन सी सीट

जनता दल युनाइटेड(जेडीयू) को बाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी , झंझारपुर , सुपौल , किशनगंज , कटिहार ,पूर्णिया , मधेपुरा , गोपालगंज , सिवान , भागलपुर , बांका , मुंगेर, नालन्दा , काराकाट , जहानाबाद  और गया सीट मिली है.जबकि भाजपा को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद सीट मिली है.वहीं लोक जनशक्ति पार्टी  वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 


बिहार में एनडीए का मुकाबला महागठबंधन से
बिहार में एनडीए का मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल है. इस महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी शामिल है.कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि महागठबंधन में सभी कुछ तय कर लिए गए हैं. कहीं कोई नाराजगी नहीं है. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी की नाराजगी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो भी नाराजगी है, वह दूर कर ली जाएगी. कांग्रेस ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है. अन्य सीटों पर महागठबंधन के घटक दल लड़ेंगे. 

टिप्पणियां

VIDEO- बिहार में एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा के दौरान दिल्ली में एक आम नागरिक और पुलिसकर्मी की मौत

Advertisement