NDTV Khabar

Poll Of Opinion Polls: 2014 में यूपी की 73 सीटें जीतने वाली NDA को इस बार भारी नुकसान! क्या कहते हैं आंकड़े?

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले ज्यादातार चुनाव पूर्व सर्वे में केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) की वापसी का इशारा किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll Of Opinion Polls: 2014 में यूपी की 73 सीटें जीतने वाली NDA को इस बार भारी नुकसान! क्या कहते हैं आंकड़े?

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. UP में एनडीए को होता दिख रहा भारी नुकसान
  2. बीजेपी को यहां मिल सकती हैं 40 सीटें
  3. 2014 में बीजेपी ने जीती थी 71 सीटें
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले ज्यादातार चुनाव पूर्व सर्वे में केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) की वापसी का इशारा किया है, हालांकि एनडीए को सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. NDTV पोल ऑफ पोल्स (Poll Of Opinion Polls) के अनुसार एनडीए (NDA) को 274 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में उसे 336 सीटें मिली थीं. उत्तर प्रदेश की बात करें तो बीजेपी को यहां तगड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. बीजेपी को यहां 40 सीटें मिल सकती हैं. सपा-बसपा गठबंधन को 36 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. बता दें कि पिछले चुनाव में यूपी में 71 सीटें जीती थी. वहीं, एनडीए की सहयोगी अपना दल को 2 सीटें मिली थी. पिछली बार समाजवादी पार्टी ने राज्य में 5 सीटें जीती थीं, वहीं, कांग्रेस को 2 सीटें मिली थी.

यह भी पढ़ें: NDTV पोल ऑफ पोल्स : एनडीए और बीजेपी को तगड़ा नुकसान, लेकिन आ रही है मोदी सरकार


वहीं बिहार में एनडीए यानी बीजेपी+जेडीयू+एलजेपी को 31 और कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को 9 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. झारखंड में बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस गठबंधन को 7-7 सीटें मिलती दिख रही हैं. दिल्ली में बीजेपी के खाते में सभी 7 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं. हालांकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन अगर हो जाता है तो कुछ सीटों पर समीकरण भी बदल भी सकते हैं. कांग्रेस के लिए बड़ा झटका राजस्थान और मध्य प्रदेश में लगता दिखाई दे रहा है, क्योंकि हाल ही में वहां सरकार बनाने के बाद भी लोकसभा चुनाव में उसकी सीटों में ज्यादा इजाफा नहीं हो रहा है.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ : सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज पर क्या है लोगों की राय, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कर दिया था साफ

छत्तीसगढ़ में बीजेपी 4 और कांग्रेस को 7 सीटें मिल रही हैं. राजस्थान में बीजेपी को 19 और कांग्रेस को 6 सीटें मिल रही हैं. हालांकि पिछली बार बीजेपी के खाते में सभी सीटें आई थीं. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी को 23 कांग्रेस को 6 सीटें मिल रही हैं. पिछली बार बीजेपी 27 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं. 

p7ielb9g
टिप्पणियां

यूपी में 2014 चुनाव में किस पार्टी का कितना वोट शेयर
2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 42.30 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 80 में से 71 सीटें जीती थीं. बीजेपी के वोट शेयर में करीब 24.80 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था. जबकि 22.20 प्रतिशत वोट शेयर के साथ सपा को पांच और 19.60 वोट शेयर के साथ बसपा को शून्य सीटें मिलीं थीं. वहीं 7.50 प्रतिशत वोट शेयर के साथ कांग्रेस ने दो सीटें मिलीं थीं. सपा को पिछली बार की तुलना में 18 सीटें कम मिलीं तो बसपा को 20 सीटों का घाटा उठाना पड़ा. बसपा के वोट शेयर में 7.82 प्रतिशत की कमी और सपा के वोट शेयर में 1.06 प्रतिशत की कमी थी.

VIDEO: यूपी में बीजेपी को महागठबंधन की चुनौती​



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement