NDTV Khabar

NDTV Exclusive Interview : राहुल गांधी ने बताया कि चुनाव में कांग्रेस की क्या है रणनीति, 10 points

राहुल ने कहा - नोटबंदी और GST ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया, नरेंद्र मोदी दुबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने वाले

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजस्‍थान की एक रैली के दौरान NDTV के श्रीनिवासन जैन से बात करते हुए राहुल गांधी ने बताया कि आखिर क्‍यों उन्‍हें लगता है कि राफेल डील में भ्रष्‍टाचार हुआ है, आखिर क्‍यों उन्‍होंने पूरे उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव और मायावती के खिलाफ उम्‍मीदवार उतारे, और क्‍या वे खुद को वाकई प्रधानमंत्री पद के लिए खुद को विपक्ष के उम्‍मीदवार के तौर पर देखते हैं.
10 बड़ी बातें

  1. राहुल गांधी ने कहा है कि नोटबंदी और GST ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया. NDTV के साथ खास बातचीत में उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी दुबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने वाले हैं.
  2. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने NDTV को दिए एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में कहा कि उनकी पार्टी का फोकस नौकरियों और अर्थव्‍यवस्‍था पर है. उन्होंने कहा कि देश में भारी बेरोजगारी है और कांग्रेस इस को ध्यान में रखे है.
  3. राजस्‍थान की एक रैली के दौरान NDTV के श्रीनिवासन जैन से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में नहीं आने वाले हैं. देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी है, देश में बड़े पैमाने पर किसानों में असंतोष हैं. किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम पहले चार चरणों में बेहतर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इस चुनाव को जीत रहे हैं.'
  4. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन नहीं होने की वजह भी बताई. राहुल गांधी ने कहा कि हम दिल्ली में 4-3 के फॉर्मूले पर सीट बंटवारे के लिए तैयार थे. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की भी इस पर सहमति थी, लेकिन अचानक ही उन्होंने अपना पाला बदल लिया और हरियाणा, पंजाब के लिए भी गठबंधन की बात करने लगे, जो हमारे लिए राजनीतिक रूप से ठीक नहीं था.
  5. यूपी में बीजेपी को हराना ही हमारा मकसद है. राहुल गांधी ने कहा कि यूपी में जहां हमारा उम्मीदवार है, वहां हम मजबूती से लड़ रहे हैं. जहां मजबूत उम्मीदवार नहीं है वहां गठबंधन को मदद कर रहे हैं. हमारा मकसद सिर्फ बीजेपी को हराना है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि उत्तर प्रदेश से बीजेपी की सफाई के लिए गठबंधन और कांग्रेस पार्टी मिलकर काम कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में एक धर्मनिरपेक्ष मोर्चा चुनाव जीत रहा है.
  6. प्रियंका गांधी वाड्रा के वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ने के सवाल पर राहुल गांधी ने NDTV से कहा, 'ये फैसला बहुत पहले ही हो गया था कि प्रियंका वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ेंगी.' जब उनसे कहा गया कि इस बारे में उन्‍होंने ही इशारा किया था तो उन्‍होंने कहा, मैंने कभी ऐसा कोई इशारा नहीं किया. मैंने तो ये कहा था कि मैं आपको संस्‍पेंस में छोड़ रहा हूं.'
  7. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने NDTV को दिए Exclusive इंटरव्‍यू में कई मुद्दों पर बात की. जब उनसे कांग्रेस की एक ताकत और एक कमजोरी के विषय में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, 'हम लोगों को सुनते हैं, हम अलग विचारों का सम्मान करते हैं. जब हमने अपना घोषणापत्र बनाया तो उससे पहले भी हमने लाखों लोगों की बात सुनी.' कमजोरी के सवाल पर उन्‍होंने कहा, 'हम बहुत अव्यवस्थित हो सकते हैं.'
  8. यूपी में मायावती अपनी चुनावी सभाओं में लगातार कांग्रेस पर हमले कर रही हैं. इस पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने NDTV से कहा, 'जहां तक यूपी की बात है, कांग्रेस मायावती और मुलायम सिंह यादव के लिए एक खतरा है. लेकिन जहां तक मेरा प्रश्‍न है, मैं मायावती और अखिलेश यादव की बहुत इज्‍जत करता हूं. यूपी में बीजेपी को हराना ही हमारा मकसद है.
  9. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जहां हमारा उम्मीदवार है, वहां हम मजबूती से लड़ रहे हैं. जहां मजबूत उम्मीदवार नहीं है वहां सपा-बसपा के गठबंधन को मदद कर रहे हैं.
  10. प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने NDTV ने कहा कि मैं यह कहने वाला कौन होता हूं, यह जनता को तय करना है. देश की जनता जो फैसला करेगी वो मैं मानूंगा. मेरी सोच थोड़ी अलग है. मैं मंच पर जाकर ये नहीं कह सकता कि मेरे आने से पहले हाथी सो रहा था. मुझे भारत के लोगों की बुद्धिमत्ता पर 100 फीसदी भरोसा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement