NDTV Khabar

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने ली मंत्री पद की शपथ

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर (S Jaishankar) को भी मंत्री बनाया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ एस जयशंकर ने भी शपथ ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने ली मंत्री पद की शपथ

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने मंत्री पद की शपथ ली.

नई दिल्ली:

New Modi Cabinet minister List: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए कैबिनेट में पहली बार मंत्री बनने वाले कई चेहरे नजर आएंगे. शपथ ग्रहण समारोह से पहले पीएम मोदी और अमित शाह के बीच पिछले दो दिनों से कई दौर की बैठक हुई. पीएम मोदी के कैबिनेट में इस बार अनुभव के साथ युवा शक्ति भी नजर आएगी. पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को भी मंत्री बनाया गया है. पीएम मोदी के साथ-साथ एस जयशंकर ने भी शपथ ली. 

कौन हैं एस जयशंकर
1977 बैच के आईएफएस अधिकारी एस. जयशंकर  की विदेश मामलों में अच्छी पैठ है और वे काफी तेज-तर्रार अफसर माने जाते हैं. एस. जयशंकर को जनवरी 2015 में केंद्र सरकार ने विदेश सचिव बनाया था. इससे पहले जयशंकर अमेरिका में भारत के राजदूत थे. कहा जाता है कि जयशंकर ने अमेरिका के साथ एटमी डील का रास्ता साफ करने और ओबामा को गणतंत्र दिवस पर मेहमान बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.  

अमेरिका की भारत के साथ संबंधों को आगे ले जाने में रुचि है : जयशंकर


सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की है पढ़ाई  
मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले एस जयशंकर (S. Jaishankar) का जन्म दिल्ली में हुआ. उनके दिवंगत पिता के. सुब्रमण्यम भारत के प्रमुख रणनीतिक विश्लेषकों में से एक माने जाते रहे हैं. एस. जयशंकर की शिक्षा एयरफोर्स स्कूल और सेंट स्टीफेंस कॉलेज में हुई. उनका पत्नी का नाम क्योको जयशंकर है और उनके दो पुत्र तथा एक पुत्री हैं. जयशंकर ने पॉलिटिकल साइंस से एमए करने के अलावा एम. फिल और पीएचडी भी किया है. वह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटिजक स्टडी लंदन के भी सदस्य हैं.  

टिप्पणियां

मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

 VIDEO: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बनेंगे मंत्री



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement