NDTV Khabar

नितिन गडकरी के पास है इतने करोड़ की संपत्ति, सबसे कम उम्र में बने थे बीजेपी अध्यक्ष

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं. आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर नितिन गडकरी को नागपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नितिन गडकरी के पास है इतने करोड़ की संपत्ति, सबसे कम उम्र में बने थे बीजेपी अध्यक्ष

नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नागपुर से लड़ेगे नितिन गडकरी
  2. इतने करोड़ की है संपत्ति
  3. सबसे कम उम्र में बने थे बीजेपी अध्यक्ष
नई दिल्ली:

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं. आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर नितिन गडकरी को नागपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है. वर्तमान समय में नितिन गडकरी भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री हैं. नितिन गडकरी 52 वर्ष की आयु में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बनने वाले सबसे कम उम्र के अध्यक्ष थे. इससे पहले 2010 से 2013 तक वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. उनका जन्म महाराष्ट्र के नागपुर जिले में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ. गडकरी कामर्स से पोस्ट ग्रेजुएट हैं, इसके अलावा उन्होंने कानून तथा बिजनेस मैंनेजमेंट की पढ़ाई भी की है. वह एक राजनेता के अलावा भारत के सफल उद्योगपति भी हैं.

मुंबई से सिंगापुर जा रहे विमान में बम होने की सूचना पर मचा हड़कंप, जानें पूरा मामला


गडकरी ने 1976 में नागपुर विश्वविद्यालय में भाजपा की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की. बाद में वह 23 साल की उम्र में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने. अपने ऊर्जावान व्यक्तित्व और सबको साथ लेकर चलने की खूबी की वजह से हमेशा अपने वरिष्ठ नेताओं के प्रिय बने रहे. 1995 में नितिन गडकरी महाराष्ट्र में शिव सेना-भारतीय जनता पार्टी की गठबंधन सरकार में लोक निर्माण मंत्री बनाए गए और चार साल तक मंत्री पद पर रहे. मंत्री के रूप में उन्होंने अपने अच्छे कामों के कारण प्रशंसा में रहे. 

1989 में नितिन पहली बार विधान परिषद के लिए चुने गए, पिछले 20 वर्षों से विधान परिषद के सदस्य हैं और आखिरी बार 2008 में विधान परिषद के लिए चुने गए. नितिन गडकरी महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रहे हैं. उन्होंने अपनी पहचान ज़मीन से जुड़े एक कार्यकर्ता के तौर पर बनाई है और वे एक राजनेता के साथ-साथ एक कृषक और एक उद्योगपति भी हैं. गडकरी बायो-डीजल पंप, एक चीनी मिल, इथानॉल ब्लेन्डिंग संयत्र, 26 मेगावाट की क्षमता वाले बिजली संयंत्र, सोयाबीन संयंत्र और को-जनरेशन ऊर्जा संयंत्र से जुड़े हैं. 

ऊधमपुर-डोगरा : गुलाम नबी आजाद को हराने वाले जितेंद्र सिंह के सामने हैं इस बार विक्रमादित्य सिंह

नितिन गडकरी के पास कितनी है संपत्ति

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर संसदीय सीट के लिए दाखिल किए नामांकन पत्र के साथ दिए हलफनामे में अपनी 25.12 करोड़ रुपये की चल एवं अचल संपत्ति की घोषणा की है. गडकरी ने सोमवार को नागपुर लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस सीट पर मतदान 11 अप्रैल को होगा. उनके टैक्स रिटर्न फॉर्म के अनुसार, साल 2013-14 में उनकी कुल आय 2,66,390 रुपये और 2017-18 में 6,40,700 रुपये रही. हलफनामे के अनुसार, उनके पास 69,38,691 रुपये की चल संपत्ति जबकि उनकी पत्नी के पास 91,99,160 रुपये की चल संपत्ति है. संयुक्त हिंदू परिवार (एचयूएफ) के नाम पर कुल 66,07,924 रुपये की संपत्ति गडकरी के पास है. 

इसी तरह, गडकरी के पास 6,95,98,325 रुपए और उनकी पत्नी के पास 6,48,60,325 रुपये की अचल संपत्ति है. एचयूएफ के नाम पर उनकी कुल 9,40,31,224 रुपये की संपत्ति है. गडकरी ने नागपुर के धपेवाडा में 29 एकड़ की कृषि भूमि अपने पास होने की घोषणा की है जिसमें से 15 एकड़ उनकी पत्नी के नाम पर और 14.60 एकड़ एचयूएफ के नाम पर पंजीकृत है. गडकरी ने महाल (नागपुर) में एक पैतृक मकान और वरली (मुंबई) में एक एमएलए सोसायटी में एक फ्लैट होने की घोषणा की है. 

VIDEO: टिकट को लेकर पटना में रविशंकर प्रसाद और बीजेपी के राज्यसभा सांसद के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट

केंद्रीय मंत्री ने अपने हलफनामे में बताया कि उन्होंने बचत योजना, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और शेयरों में 3,55,510 रुपये निवेश किए हैं. हलफनामे के अनुसार, उनके बैंक खाते में 8,99,111 रुपये हैं. उनकी पत्नी के बैंक खाते में 11,07,909 रुपये हैं. वरिष्ठ भाजपा नेता पर बैंक का 1,57,21,753 रुपये का कर्ज भी है. गडकरी ने छह कारों की भी घोषणा की है जिनमें से चार उनकी पत्नी के नाम पर हैं.

Video: राजस्थान के श्रीगंगानगर में राहुल गांधी ने जनसभा रैली को संबोधित की

टिप्पणियां

(INPUT: भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement