NDTV Khabar

Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Odisha Lok Saba election Results 2019: वैसे तो ओडिशा में बीजेडी का दबदबा है, लेकिन बीजेपी के बेहतरीन प्रदर्शन ने लोकसभा चुनाव 2019 में मुकाबला और कड़ा कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Odisha Election Results 2019: ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटें हैं

नई दिल्‍ली:

ओडिशा (Odisha) में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD), कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच में कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. यहां नवीन पटनायक की BJD का दबदबा कायम है, लेकिन बीते सालों में BJP के बेहतरीन प्रदर्शन ने इस बार के ओडिशा लोकसभा चुनाव 2019 में मुकाबला और कड़ा कर दिया है. उम्‍मीद है कि इस बार यहां चुनाव परिणाम (Election Results) एकतरफा नहीं होंगे. ओडिशा चुनाव 2019 में BJP बेहतरीन प्रदर्शन की हर कोशिश कर रही है. 2014 के लोकसभा चुनाव में ओड‍िशा की 21 लोकसभा सीटों (Odisha Lok Sabha Seats) में से 20 सीटें BJD को मिली थीं जबकि बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली थी. दूसरे राज्‍यों समेत ओडिशा लोकसभा की सीटों के परिणाम (Odisha Election Results) 23 मई को जारी होंगे. 

यह भी पढ़ें: एग्जिट पोल बीजू जनता दल की बीजेपी से कांटे की टक्कर, कांग्रेस हुआ फिसड्डी


लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के पहले आए एग्जिट पोल ने कई राज्यों में चौंकाने वाले आंकड़े देखने को मिले हैं. यहां पर BJP पर राज्य की स्थानीय पार्टी बीजू जनता दल (BJD) को कड़ा मुकाबला दे सकती है. नतीजों के ऐलान से पहले एग्जिट पोल ने चुनाव की दिलचस्पी को और बढ़ा दिया है. विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. इन एग्जिट पोल्स में ओडिशा में बीजद की स्थिति बीजेपी पर भारी पड़ रही है. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से बीजद और बीजेपी को 10-10 सीटें मिलने का अनुमान है. दोनों ही पार्टियां एक दूसरे को टक्कर देती हुई नजर आएगी. इसके अलावा कांग्रेस यहां पर फिसड्डी दिख रही है. ओडिशा में उसे सिर्फ एक सीट ही मिल सकती है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Republic और CVoter के एग्जिट पोल के अनुसार BJD को 11 तो बीजेपी को 10 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल लग रहा है. इसके अलावा ओडिशा के स्थानीय व अन्य चैनल के एग्जिट पोल की मानें तो BJD, बीजेपी पर भारी पड़ेगी. जबकि कांग्रेस व अन्य दल खाली हाथ रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

Odisha Election Results 2019: ओडिशा की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक


लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

ओडिशा की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

बरगढ़ इलेक्शन रिजल्ट
सुंदरगढ़ इलेक्शन रिजल्ट
संबलपुर इलेक्शन रिजल्ट
क्योंझार इलेक्शन रिजल्ट
मयूरभंज इलेक्शन रिजल्ट
बालासोर इलेक्शन रिजल्ट
भद्रक इलेक्शन रिजल्ट
जाजपुर इलेक्शन रिजल्ट
ढेंकनाल इलेक्शन रिजल्ट
बोलनगीर इलेक्शन रिजल्ट
कालाहांडी इलेक्शन रिजल्ट
नबरंगपुर इलेक्शन रिजल्ट
कंधमाल इलेक्शन रिजल्ट
कटक इलेक्शन रिजल्ट
केंद्रपाड़ा इलेक्शन रिजल्ट
जगतसिंहपुर इलेक्शन रिजल्ट
पुरी इलेक्शन रिजल्ट
भुवनेश्वर इलेक्शन रिजल्ट
अस्का इलेक्शन रिजल्ट
बेरहामपुर इलेक्शन रिजल्ट
कोरापुट इलेक्शन रिजल्ट

टिप्पणियां

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement