NDTV Khabar

Odisha Exit Poll Results 2019: बीजू जनता दल की बीजेपी से कांटे की टक्कर, कांग्रेस हुआ फिसड्डी

Odisha Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के पहले आए एग्जिट पोल ने कई राज्यों में चौंकाने वाले आंकड़े देखने को मिले हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Odisha Exit Poll Results 2019: बीजू जनता दल की बीजेपी से कांटे की टक्कर, कांग्रेस हुआ फिसड्डी

Odisha Exit Poll Results 2019: पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बीजद नेता नवीन पटनायक- (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Odisha Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के पहले आए एग्जिट पोल ने कई राज्यों में चौंकाने वाले आंकड़े देखने को मिले हैं. यहां पर बीजेपी पर राज्य की स्थानीय पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) को कड़ा मुकाबला दे सकती है. नतीजों के ऐलान से पहले एग्जिट पोल ने चुनाव की दिलचस्पी को और बढ़ा दिया है. विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. इन एग्जिट पोल्स में ओडिशा में बीजद की स्थिति बीजेपी पर भारी पड़ रही है. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से बीजद और बीजेपी को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. दोनों ही पार्टियां एक दूसरे को टक्कर देती हुई नजर आएगी. इसके अलावा कांग्रेस यहां पर फिसड्डी साबित हुआ दिख रहा है. ओडिशा में उसे सिर्फ एक सीट ही मिल सकती है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Republic और CVoter के एग्जिट पोल के अनुसार बीजद को 11 तो बीजेपी को 10 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल लग रहा है. 

Jharkhand Exit Poll Results 2019: झारखंड में कांग्रेस कर सकती है बीजपी पर पलटवार, नतीजों से पहले चौंकाने वाले आंकड़े


2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी. 

Elections 2019: सोशल मीडिया के दुरुपयोग के 900 मामले आए सामने, पेड न्यूज के 647 मामले

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई.

टिप्पणियां

Video: इस बार किसकी सरकार?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement